यूपी के सभी जिलों में 14 अगस्त को मनाया जायेगा ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’

यूपी के सभी जिलों में  14 अगस्त को मनाया जायेगा ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ मनाया जायेगा। सूबे के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये ‘मेरी माटी-मेरा देश’, ‘हर घर तिरंगा’ व वृक्षारोपण अभियान, ‘विभिषिका दिवस’, ‘स्वतंत्रता दिवस’ कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा की और मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि भारत के विभाजन के दौरान लोगों द्वारा सही गई यातना और वेतना का स्मरण कराने के लिये हर जिले में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जाये। देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता है, भविष्य में ऐसी त्रासदी दोबारा न भोगनी पड़े, इसलिये विभाजन के दौरान रोंगटे खड़े करने वाली घटनाओं पर आधारित प्रदर्शनी लगायी जाये।

मिश्र ने कहा कि ‘मेरी माटी-मेरा देश’ व ‘हर घर तिरंगा’ अभियान, ‘विभिषिका दिवस’, ‘स्वतंत्रता दिवस’ के तहत आयोजित कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधियों को अवश्य आमंत्रित किया जाये। सभी कार्यक्रमों की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी अवश्य करायी जाये और उसे सम्बन्धित पोर्टल पर अपलोड कराया जाये। उन्होंने जोर देकर कहा कि दिनांक नौ से 15 अगस्त तक पूरे प्रदेश में देशभक्ति का वातावरण होना चाहिये।

उन्होने कहा कि लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जागृत करने के उद्देश्य से 13 से 15 अगस्त तक सभी सरकारी गैरसरकारी दफ्तरों, संस्थानों, सार्वजनिक स्थलों, घरों पर सम्मान के साथ तिरंगा फहराया जाये। गत वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव के तत्वावधान में हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई थी। प्रदेश में 5 करोड़ 25 लाख झंडे फहराकर इस अभियान को सफल बनाया गया था। इस वर्ष भी पूरी ऊर्जा व उत्साह के साथ इस अभियान को सफल बनाया जाये।

सभी सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों व घरों में तिरंगा फहरना चाहिये। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि स्थानीय स्तर पर स्वयं सहायता समूह, एनजीओ, एमएसएमई, खादी एवं ग्राम उद्योग, निजी सिलाई केन्द्र के माध्यम से झण्डे तैयार कराये जायें। आवश्यकतानुसार झण्डे डाक विभाग द्वारा भी क्रय किये जा सकते हैं। जिलों में झण्डों का वितरण 12 अगस्त तक अवश्य करा दिया जाए, ताकि 13 अगस्त को झंडा घरों में लग सके।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों बलिदानी वीरों, सेना और पुलिस के शहीदों के परिजनों को ब्लॉक पर जिले में कार्यक्रमों में बुलाकर उन्हें सम्मानित किया जाए। सीएसआर फण्ड के माध्यम से स्लम एरिया व बीपीएल कार्ड धारकों को झण्डे का वितरण कराया जा सकता है। मुख्य सचिव ने कहा कि तिरंगा हमारे देश के सम्मान, आन, और संप्रभुता का प्रतीक है।
हर घर पर झण्डा विधिवत तरीके से लगाया जाये।

प्रत्येक नागरिक द्वारा झण्डा संहिता का अनुपालन किया जाये। कहीं भी राष्ट्र ध्वज का अपमान न हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाये। झण्डा उतारने के बाद किसी भी नागरिक के द्वारा फेंका न जाये, बल्कि उसे सम्मान के साथ संजो के रखा जाये। सरकारी कार्यालयों में सूर्योदय के उपरान्त ध्वजारोहण किया जाये तथा सूर्यास्त के साथ ही सम्मान के साथ झण्डे को उतारा जाये। सभी स्थलों पर इस दौरान पूरी साफ सफाई रहे। इसके लिए विशेष अभियान चलाया जाए।

उन्होंने कहा कि ‘मेरी माटी-मेरा देश’ अभियान का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा काकोरी शहीद स्मारक प्रांगण में शिलाफलकम् को स्थापित कर किया जा चुका है। अभियान की सभी तैयारियों को समय से पूरा कराते हुये विभिन्न कार्यक्रमों को समय-सारिणी के अनुसार पूरे उत्साह के साथ संपन्न कराया जाये। अभियान के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत व नगरीय निकाय में विद्यालय के समीप शिलाफलकम् की स्थापना करायी जाये और उसका भव्य कार्यक्रम के साथ अनावरण कराया जाये।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण अभियान-2023 के तहत 15 अगस्त को प्रदेश में पांच करोड़ पौधों का रोपण किया जाना है। पौधरोपण की समस्त तैयारियों को समय से पूरा करा लिया जाये और निर्धारित लक्ष्य से अधिक पौधों का रोपण कराना सुनिश्चित किया जाये। पौधों की ढुलाई का कार्य 12 अगस्त तक पूर्ण हो जाये। सभी स्थलों की जियो टैगिंग और पौधों की फोटो हरितिमा एप पर अवश्य अपलोड करायी जायें। अभियान के तहत गत 22 जुलाई को 30.21 करोड़ पौधों का रोपण कराकर नवीन कीर्तिमान स्थापित किया है।

यह भी पढ़ें:-लखनऊ : गंदा पानी पीने को मजबूर है साकेतपुरी के लोग, जलकल विभाग के अधिकारी नहीं कर रहे सुनवाई