बारिश के मौसम में डल हो गई है स्किन, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फेस पर आएगा गजब का निखार

बारिश के मौसम में डल हो गई है स्किन, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, फेस पर आएगा गजब का निखार

मानसून के सीजन में कभी बारिश होती है तो कभी तेज धूप निकल आती है। ऐसे में बारिश के बाद होने वाली उमस की वजह से लोगों को काफी परेशानी होती है। वहीं इस परेशानी का सीधा असर लोगों की त्वचा पर पड़ता है। बदलते मौसम की वजह से त्वचा पर रूखापन नजर आने लगता है। वहीं इसके साथ ही चेहरा काफी डल लगने लगता है।

ऐसे में वापस से ग्लो पाने के लिए आप या तो पार्लर जाकर स्किन ट्रीटमेंट करा सकते हैं या फिर कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर वापस निखरती हुई त्वचा पा सकते हैं। बहुत से लोग पार्लर जाकर पैसे खर्च करने से बचते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू तरीकों के बार में बताने जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप त्वचा की डलनेस को कम करके निखरी त्वचा पा सकते हैं। 

नींबू का रस और शहद
इस पैक से आपकी त्वचा में निखार दिखने लगेगा। बता दें इसके इस्तेमाल के लिए आपको बस एक कटोरी में एक चम्मच ताजा नींबू का रस निचोड़ना है और उसमें बराबर मात्रा में शहद डालकर मिलाना है। इस पेस्ट को आधे घंटे के लिए त्वचा पर लगाएं और फिर चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर ब्राइटनेस आती है।

दही और टमाटर का करें यूज
इन चीजों के इस्तेमाल से त्वचा की डलनेस काफी हद तक कम हो जाती है। इसके इस्तेमाल के लिए सबसे पहले एक टमाटर लें और उसका छिलका निकाल दें। अब इसमें 1-2 टेबलस्पून ताजा दही डालकर इसका पेस्ट बनाएं। इसको आप प्रभावित जगहों पर लगाकर निखरती त्वचा पा सकते हैं।

हल्दी और बेसन का पेस्ट
हल्दी और बेसन दोनों ही चीजें त्वचा के लिए काफी फायेदमंद होती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में 1 चम्मच हल्दी लें और इसमें 1 कप बेसन मिला लें। अब इसमें पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए स्क्रब करें और फिर चेहरा धो लें।

आलू का रस
बता दें आलू में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इसके लिए आपको बस एक कच्चे आलू का रस निकालना है। रस निकालकर इसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं और कुछ समय बाद चेहरे को धो लें। 

ये भी पढे़ं- रिलेशनशिप में दरार की वजह बन रही है फबिंग, जानें ये कैसे रिश्ते को पहुंचाती है नुकसान?