2024 तक रेलवे में भर्तियों का चलेगा सिलसिला : शिवगोपाल

नवंबर में बैलेट के जरिए हड़ताल पर जाएंगे रेल कर्मचारी, टीवी शोमनाथन कमेटी से कर्मचारियों को उम्मीद बढ़ी

2024 तक रेलवे में भर्तियों का चलेगा सिलसिला : शिवगोपाल

मुरादाबाद, अमृत विचार। रेलवे में भर्तियों का सिलसिला शुरू होने वाला है। बोर्ड ने 1.48 लाख पदों के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। साल के अंत तक इतने ही और पदों पर भर्ती होगी। वर्ष 2024 में 1.5 लाख पदों पर कर्मचारी नियुक्त किए जाएंगे। रेलवे बोर्ड ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अपने 74वें जन्मदिन समारोह में हिस्सा लेने यहां पहुंचे ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के महामंत्री शिवगोपाल मिश्र ने बातचीत में यह जानकारी दी। कहा, रेलवे के निजीकरण की दूर-दूर तक संभावना नहीं है।

महामंत्री बोले, रेल मंत्री ने यह विषय स्पष्ट कर दिया है। दिल्ली में आयोजित रैली में देश के दो लाख से अधिक कर्मचारी शामिल हुए थे। 30 संगठनों के प्रतिनिधि प्रत्यक्ष रूप से रैली में आए। कर्मचारियों की मांग रेल मंत्री और प्रधानमंत्री तक पहुंच गयी है। हमें खुशी है कि सरकार पेंशन योजना के मुद्दे पर भी रचनात्मक प्रयास कर रही है। टीवी सोमनाथन कमेटी गठित की गई है। केंद्रीय वित्त सचिव को अध्यक्ष बनाया गया है। चार लोगों की कमेटी में कर्मचारियों के व्यापक हित, रेलवे के उत्तरोत्तर विकास सहित विविध पक्षों पर विस्तार से चिंतन कर रही है।

कर्मचारी नेता ने रेलवे बोर्ड और उच्च अधिकारियों की वार्ता के आधार पर यह दावा किया कि रेलवे में भर्तियों का पिटारा खुलने जा रहा है। कहा कि बोर्ड ने रिस्ट्रक्चर कमेटी का गठन किया है, जो कर्मचारियों के व्यापक हित के बारे में सोचेगी। विभिन्न पदों पर कार्यरत कर्मचारी प्रोन्नत किए जाएंगे। उनके आवास, सुरक्षा और परंपरागत सेवा पर यह कमेटी अध्ययन करेगी। अगर ऐसा नहीं हुआ तो कर्मचारी भी आर-पार की लड़ाई को तैयार हैं। बोले, हमने वैलेट के जरिए हड़ताल का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है। सितंबर, अक्टूबर और नवंबर महीने में हम अपनी शक्ति प्रदर्शित करेंगे।

कहा कि हर माह की 21 तारीख को शाखा, मंडल मुख्यालय और रेलवे मुख्यालय पर प्रदर्शन का कार्यक्रम निर्धारित किया है, जिसमें औद्योगिक क्षेत्र के सभी कर्मचारी हिस्सा लेंगे। हम सरकार को 40 दिन का नोटिस देंगे, अगर पेंशन योजना सहित लंबित मांगों का उचित निराकरण नहीं हुआ तो 40 दिन के अंतराल पर भारत बंद करेंगे। इसके लिए संगठन ने मन बना लिया है। हम सरकार के रचनात्मक प्रयासों का स्वागत करेंगे और अगर कहीं वादाखिलाफी हुई तो भारत बंद से हमें कोई रोक नहीं सकता है। इसके लिए देशभर में कर्मचारी संगठनों को सतर्क कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : खतरे के निशान के करीब पहुंची रामगंगा नदी, आसपास के लोगों में पानी बढ़ने से डर