अयोध्या: 30 फीसदी फाल्ट और 40 फीसदी बढ़ी ट्रांसफार्मर खराबी, भीषण गर्मी में बिलबिला रहे हैं लोग

अयोध्या: 30 फीसदी फाल्ट और 40 फीसदी बढ़ी ट्रांसफार्मर खराबी, भीषण गर्मी में बिलबिला रहे हैं लोग

अयोध्या, अमृत विचार। शहर से लेकर गांव तक बिजली की अघोषित कटौती से लोग बिलबिला उठे हैं। लोकल फाल्ट, विद्युत ट्रांसफॉर्मरों में तकनीकी खराबी और तार टूटने के चलते लाइनें ब्रेकडाउन में चली जा रही है। इससे लोग घंटों कटौती का दंश झेल रहे। तकनीकी फाल्ट दुरुस्त कर आपूर्ति बहाल करने में विभाग के जिम्मेदार असफल हैं।
   
अयोध्या के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था पटरी पर नहीं आ रही है। 132 केवीए दर्शननगर विद्युत उपकेंद्र से लेकर नगर क्षेत्र के 33 केवीए और ग्रामीण क्षेत्रों के सब स्टेशनों की बुरी स्थिति है। मात्र दो महीने के दौरान बेतहाशा बढ़ी बिजली कटौती से मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के आपूर्ति के दावों पर सवाल खड़े हो गए हैं। 

विभाग अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ने के लिए लोकल फाल्ट का बहाना गढ़ रहा है। यह हाल तब है जब अयोध्या की बिजली आपूर्ति भी शासन में शीर्ष स्तर पर रखी गई है। सबसे बुरी हालत तो शहरी डिवीजन की है। शहरी डिविजन में आपूर्ति की स्थिति यह है कि चौक, नियांवा, लालबाग और अमानीगंज, देवकाली उपकेंद्रों द्वारा उपभोक्ताओं को अनवरत बिजली आपूर्ति कर पाने में फेल साबित हुए हैं। 

ट्रांसमिशन से 180 से अधिक मेगावाट बिजली आपूर्ति का वितरण भी उचित ढंग से नहीं किया जा रहा है। जिसके चलते ट्रांसमिशन को भी अलग संकट से जूझना पड़ रहा है। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के ताजा आंकड़ों के अनुसार लोकल फाल्ट तीस फीसदी तक बढ़ गई है। 

जबकि ट्रांसफार्मरों के जलने में भी चालीस प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है। शहरी डिविजन में सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र निमार्णाधीन रामपथ और लालबाग के साथ देवकाली पाया गया है। जहां रोजाना आठ से दस घंटे कटौती हो रही है। 

उपभोक्ताओं को भी झटका दे रहा बिजली विभाग 
उपभोक्ताओं को लंबी कटौती न लगे इसलिए घंटे और दो घंटे के अंतराल पर कटौती की जा रही है, जिससे विभाग उपभोक्ताओं के कोपभाजन से बच जा रहा है। जून में शहरी इलाकों में जहां कटौती दस से 15  प्रतिशत होती थी वहीं अगस्त में तीस फिसदी से ऊपर जा रही है। 

इतना ही नहीं इसके अलावा निमार्णाधीन रामपथ पर ट्रिपिंग चरम पर पहुंच गया है। 17 अगस्त को दिन में दस तो रात को आठ बार बिजली आपूर्ति ठप हुई तो 18 को लगातार दस घंटे कटौती रही। जिसके कारण उपभोक्ताओं को लगातार भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  

बिजली कटौती से व्यापार पर भी पड़ रहा असर 
33/11 केवी विद्युत उपकेंद्र लालबाग के 11 केवी फीडर दक्षिण दरवाजा का तार शुक्रवार की शाम टूट गया। इससे इस फीडर से जुड़े कई मोहल्लों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। करीब ढाई घंटे 10 हजार आबादी बिजली से प्रभावित रही। 

लोग गर्मी से बेहाल रहे। साढ़े आठ बजे बिजली कटी थी और रात 11 बजे बहाल हुई। इससे लोगों को समस्या हुई। नियावां में रात में ट्रांसफॉर्मर में खराबी आ गई थी। इससे लोगों को काफी समस्याएं हुईं। सुबह ट्रांसफॉर्मर ठीक होने पर आपूर्ति बहाल हुई। लगातार बिजली कटौती के कारण चौक और अन्य क्षेत्रों के व्यापार पर भी असर पड़ रहा है।

बिजली कटौती लोड फैक्टर से कुछ बढ़ी है। आपूर्ति और डिमांड के अंतर से लोड ज्यादा है। जहां फाल्ट आती है तत्काल दुरुस्त किया जाता है। विभाग सतत बेहतर आपूर्ति के लिए प्रयासरत रहता है..., प्रदीप कुमार वर्मा, अधिशासी अभियंता, विघुत वितरण खंड प्रथम अयोध्या।