ममता ने बोस पर कुलपतियों की नियुक्ति में संविधान उल्लंघन का लगाया आरोप 

ममता ने बोस पर कुलपतियों की नियुक्ति में संविधान उल्लंघन का लगाया आरोप 

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर राज्य के स्वामित्व वाले विश्वविद्यालयों में अपने दोस्तों को कुलपति नियुक्त करके संविधान का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

तृणमूल प्रमुख सुश्री बनर्जी ने कहा,“अब हमारे ऊपर एक और नजर है। मैं उनकी (राज्यपाल) कुर्सी का सम्मान करती हूं लेकिन वह संविधान का उल्लंघन कर रहे हैं। विश्वविद्यालयों की हालत देखिए. वह अपने दोस्तों को कुलपति नियुक्त कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, प्रोफेसर के रूप में कोई अनुभव नहीं रखने वाले एक भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी को कुलपति नियुक्त किया गया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सेल अध्यक्ष को जादवपुर विश्वविद्यालय के कुलपति के रूप में नियुक्त किया गया था।

” राज्यपाल, अपने पद के आधार पर, राज्य के स्वामित्व वाले विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भी होते हैं। सुश्री बनर्जी, सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष भी हैं, ने सोमवार को शहर में अपनी पार्टी की छात्र शाखा के स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा,“कानून के अनुसार हमें तय की गई भूमिकाओं के प्रति परस्पर सम्मान होना चाहिए।

उनकी स्थिति मुख्यमंत्री के समान नहीं है। जबकि वे नामांकित हैं, हम निर्वाचित हैं। किसी को भी चुनी हुई सरकार को कमजोर करने या सांप्रदायिक आग भड़काने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।” उन्होंने यह भी बताया कि राजभवन में विश्वविद्यालयों के लिए संपर्क नंबर स्थापित करने के लिए लोगों को लाया जा रहा था। छात्रों को बुलाकर भ्रष्टाचार के बारे में पूछताछ की जा रही है।

लेकिन पहले उन्हें जवाब देना होगा: नोटबंदी के दौरान भ्रष्टाचार में कौन शामिल था। उन्होंने कहा,“मैंने ऐसी प्रतिशोधी सरकार कभी नहीं देखी। मुझे रविवार को एक सूचना मिली जिसमें कहा गया कि वे चुनाव से पहले पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी को गिरफ्तार करेंगे।

हाल की छापेमारी के दौरान, उन्होंने बिना किसी पूर्व सूचना के सभी डिवाइस ले लिए और मौजूदा कंप्यूटरों पर अपनी फाइलें अपलोड कर दीं।” उन्होंने आगे कहा,“हमने सबूत इकट्ठा कर लिया है कि वे फाइलें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा अपलोड की गई थीं और पहले वहां नहीं थीं।

” इस बीच, जादवपुर विश्वविद्यालय के सभी सुविधाजनक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य आदेश भी जारी कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि गत 10 अगस्त को छात्रावास की दूसरी मंजिल से गिरने के बाद एक किशोर स्नातक छात्र की मौत के बाद, अधिकांश छात्रों और शिक्षण समुदाय सहित अन्य हितधारकों की ओर से सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने की मांग की गई।

ये भी पढे़ं- आईटी सेवा क्षेत्र की आय वृद्धि 2023-24 में घटकर तीन प्रतिशत रह जाएगी: इक्रा