Kanpur News: ITI में जुलाई से युवा सीखेंगे रोबोट बनाना… इन पांच विषयों के लिए कराया जाएगा प्रशिक्षण

कानपुर आईटीआई में जुलाई से युवा सीखेंगे रोबोट बनाना।

Kanpur News: ITI में जुलाई से युवा सीखेंगे रोबोट बनाना… इन पांच विषयों के लिए कराया जाएगा प्रशिक्षण

कानपुर आईटीआई में जुलाई से युवा रोबोट बनाना सीखेंगे। अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र के लिए उपकरण आना शुरू हो गए। दिसंबर में केंद्र का निर्माण पूरा हो जाएगा।

कानपुर, अमृत विचार। जुलाई से युवा पाण्डु नगर आईटीआई में रोबोट बनाना सीख सकेंगे। यहां पर बन रहे अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र का दिसंबर में निर्माण पूरा हो जाएगा। खास बात यह है कि केंद्र में प्रशिक्षण के लिए जरूरी उपकरण आना शुरू हो गए हैं। केंद्र के बनने के बाद यहां पर रोबोटिक्स सहित पांच अत्याधुनिक कोर्स संचालित हो सकेंगे। 

टाटा टेक्नॉलाजी लिमिटेड के सहयोग से आईटीआई परिसर में अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र लगभग सवा तीन करोड़ रुपये में बनाया जा रहा है। इस प्रशिक्षण केंद्र में सौ युवाओं को अत्याधुनिक कोर्स से जुडा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रशिक्षण में रोबोटिक्स भी शामिल है। आईटीआई की ओर से दो शिक्षकों को रोबोटिक्स जैसे विषयों को पढ़ाने के लिए लखनऊ व देहरादून से प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है।

अन्य शिक्षकों ने भी प्रशिक्षण पूरा कर लिया है। नए प्रशिक्षण केंद्र में युवाओं को कार्यशाला और प्रोजेक्ट के प्रयोग करने के लिए लैब भी मिलेगी। वातानुकूलित कक्षाओं के साथ इस केंद्र में स्मार्ट कक्षाएं और प्रोजेक्ट से जुड़ी अत्याधुनिक मशीनें होंगी। 

ये कोर्स होंगे संचालित

नए प्रशिक्षण केंद्र में युवाओं को जुलाई से मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस कंट्रोल एण्ड ऑटोमोशन, इंडस्ट्रियल रोबोटिक्स एंड डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग टेक्नीशियन, मैकेनिक इलेक्ट्रिक व्हीकल, बेसिकक्स ऑफ डिजाइनर एंड वर्चुअल वैरिफिकेशन मैकेनिकल, एडवांस सीएनसी मशीन जैसे कोर्स संचालित किए जाएंगे। ये कोर्स आईटीआई की ओर से पहली बार संचालित किए जा रहे हैं। 

50 कंप्यूटर आईटीआई पहुंचे

आईटीआई के अधिकारियों ने बताया कि नए बन रहे केंद्र के लिए जरूरी उपकरणों का आना शुरू हो गया है। 50 कंप्यूटर आ गए हैं। सिमुलेटर भी आ गया है। इससे युवा कार चलाने की आभासीय जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य उपकरण भी आईटीआई पहुंच गए हैं।

अत्याधुनिक प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण दिसंबर महीने में पूरा हो जाएगा। प्रशिक्षण के लिए जरूरी उपकरण आने की शुरूआत हो गई है। जुलाई महीने से यहां पर पांच कोर्स का प्रशिक्षण युवा ले सकेंगे।- डॉ. नरेश कुमार, आईटीआई प्रधानाचार्य

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2023: कानपुर में करवाचौथ के दिन कितने बजे निकलेगा चांद… जानें- समय और पूजा का मुहूर्त