रायबरेली: मध्यरात्रि एनटीपीसी की तीन इकाइयों में अचानक ठप हो गया विद्युत उत्पादन, मचा हड़कंप

रायबरेली: मध्यरात्रि एनटीपीसी की तीन इकाइयों में अचानक ठप हो गया विद्युत उत्पादन, मचा हड़कंप

ऊंचाहार, रायबरेली। शुक्रवार की मध्यरात्रि एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में 210 मेगावाट प्रत्येक यूनिट क्षमता की कुल तीन यूनिटों में अचानक उत्पादन ठप हो गया। ऐसा तकनीकी खराबी के कारण हुआ है। हालांकि कुछ घंटे बाद बंद हुई तीनों इकाइयों को पुनः चला दिया गया है। उधर एनटीपीसी प्रबंधन ने इसे रिजर्व शट डाउन बताया है। 

शुक्रवार की रात बारह बजे के बाद एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना में उस समय अफरा तफरी मच गई जब तीन मिनट के अंतराल में एक एक करके तीन इकाइयां अचानक ठप हो गईं। तीनों इकाइयों में प्रत्येक की उत्पादन क्षमता 210 मेगावाट है।

बताया जाता है कि परियोजना की यूनिट नंबर एक, दो और पांच में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण तीनों यूनिटें एक एक करके ट्रिप हुई हैं। जिस समय यह घटना हुई उस समय तीनों इकाइयां औसतन दो सौ मेगावाट के भार पर विद्युत उत्पादन कर रही थी। 

अचानक एक साथ तीन इकाइयों के बंद होने के कारण परियोजना में हलचल मच गई। तत्काल आला अफसर मौके पर पहुंचे किन्तु यूनिटों के ट्रिप होने का तुरंत कोई कारण पता नहीं चल पाया। उसके बाद तीनों इकाइयों को एक एक करके पुनः चलाया गया।

यूनिट उत्पादन हेतु चलाने की प्रारंभिक दौर की प्रक्रिया के तहत सभी यूनिटों को आयल गन पर चलाया गया। शनिवार सुबह करीब साढ़े छः बजे बंद हुई यूनिट संख्या एक 88.14 मेगावाट, यूनिट नंबर दो 88.32 मेगावाट और यूनिट नंबर पांच  88.10 मेगावाट की क्षमता पर विद्युत उत्पादन कर रही थी। अब इन यूनिटों को कोयले पर चलाने की प्रक्रिया चल रही है। 

इस प्रकार बंद हुई यूनिटें 

शुक्रवार रात करीब साढ़े बारह बजे सभी इकाइयां नार्दन रीजन लोड डिस्पैच सेंटर ( एनआरएलडीसी) की मांग के अनुरूप सामान्य रूप से विद्युत उत्पादन कर रही थीं। रात 12.34 बजे अचानक यूनिट नंबर दो में तकनीकी खराबी आई और यह यूनिट बंद हो गई। इसके ठीक एक मिनट बाद 12.35 बजे यूनिट नंबर एक भी अचानक ठप हो गई। इसी के साथ 12.36 बजे यूनिट नंबर पांच भी बंद हुई थी। 

एनटीपीसी की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा का कहना है कि एनआरएलडीसी द्वारा बिजली की मांग कम करने के कारण रिजर्व शट डाउन में यूनिटों को बंद किया गया था। मांग बढ़ते ही यूनिटों को पुनः चला दिया गया है।

यह भी पढ़ें: प्रयागराज: वन विभाग के दरोगा का रिश्वत लेते वीडियो हुआ वायरल, पैसा लेकर अवैध तरीके से कटवा रहा हरे पेड़!

ताजा समाचार

Lok Sabha Election 2024: बांदा से आरके सिंह पटेल और हमीरपुर से पुष्पेंद्र होंगे भाजपा के प्रत्याशी
Lok Sabha Election: Fatehpur से तीसरी बार चुनाव लड़ेगी साध्वी निरंजन ज्योति...प्रत्याशियों में दौड़ी खुशी की लहर
लखनऊ : नकली आंखों को नहीं पहचान पायेंगी असली आंखें, केजीएमयू में शोध जारी
संभल: हाथों पर सजी थी महंदी...रिश्तेदारों में बांट दिए थे शादी कार्ड, लड़के ने किया इंकार तो दर्ज हुई FIR!जाने मामला
बदायूं: रौब झाड़कर करता था उगाही, पुलिस ने पकड़ा फर्जी सिपाही...सलाखों के पीछे आरोपी
गुजरात के सीएम ने मंत्रिमंडल के साथ किए भगवान रामलला के दर्शन, कहा- प्राण प्रतिष्ठा के साथ हुई नए युग की शुरुआत
Online Jobs Apply