रामपुर: अवैध प्लाटिंग करने वालों पर कसा शिकंजा, डीएम ने गठित की जांच कमेटी

कहां-कहां के बागों को खत्म कर शुरू की गई प्लाटिंग, खंगाला जाएगा रिकार्ड, जांच कमेटी जिलाधिकारी को जल्द सौंपेगी जांच रिपोर्ट

रामपुर: अवैध प्लाटिंग करने वालों पर कसा शिकंजा, डीएम ने गठित की जांच कमेटी

रामपुर, अमृत विचार। शहरी क्षेत्र में हरे भरे आम के बाग काटकर अनाधिकृत प्लाटिंग करने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी है। शहर विधायक आकाश सक्सेना की शिकायत के बाद डीएम ने पांच सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी है। यह कमेटी जांच करेगी कि पांच साल में कहां-कहां बाग थे और कहां-कहां बाग काटकर अनाधिकृत प्लाटिंग हुई। जिसके बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 डायमंड सिनेमा के निकट मोहसिने आजम कालोनी आम का बाग काटकर कालोनी बसा दी गई। इसी प्रकार राहे रजा और राहे मुर्तजा पर आम के बाग काटकर प्लाटिंग की जा रही है। पनवड़िया, घाटमपुर आगापुर, दुर्गनगला में आम के बाग काटकर नई कालोनियों का तेजी से विस्तार हो रहा है। आम के हरे-भरे बागों को काटकर अवैध तरीके से अनाधिकृत प्लाटिंग की जा रही हैं। पनवड़िया, बढ़पुरा शर्की, दुर्गनगला, आगापुर, बेनजीर, घाटमपुर आदि क्षेत्रों में अवैध प्लाटिंग तेजी से हुई है।

इसके साथ ही सरकारी जमीन, गूल, ग्रीन बेल्ट आदि की जमीनों पर भी अवैध कब्जे हुए हैं, जिस पर प्लाटिंग हुई है। जबकि, कई सारे बाग भी बिना अनुमति के काटे गए हैं। ऐसे में सरकार को करोड़ों रूपये के राजस्व की हानि हुई है। जिसको लेकर पनवड़िया और घाटमपुर के लोगों ने शहर विधायक से शिकायत की थी। जैसे ही यह प्रकरण शहर विधायक आकाश सक्सेना की जानकारी में आया, तो उन्होंने जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ से शिकायत कर दी और जांच कराने और दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करने की मांग की।

जिसका जिलाधिकारी ने संज्ञान लिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ ने जांच कमेटी गठित कर दी है। पांच सदस्यीय इस जांच कमेटी में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व, उप जिलाधिकारी सदर, डीएफओ, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता और रामपुर विकास प्राधिकरण के अवर अभियंता शामिल हैं। कमेटी जल्द ही जांच कर पूरी रिपोर्ट डीएम को सौंपेगी।

अब्दुल्ला आजम के दोस्तों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें
अवैध प्लाटिंग करने के मामले में सपा नेता आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला आजम के दोस्त की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल, सूत्र बताते हैं कि प्लाटिंगों में जमकर नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। न तो रामपुर विकास प्राधिकरण से नक्शा पास कराया जा रहा है और न ही प्लाटिंगों में मूलभूत सुविधाएं दी जा रही हैं। इसके अलावा कई स्थानों पर बागों को काटकर प्लाटिंग करने में इनकी भूमिका हो सकती है।

पर्यावरण पर पड़ रहा प्रतिकूल प्रभाव
शहर विधायक आकाश सक्सेना का कहना है, कुछ साल पहले ही शहर के चारों तरफ हरे भरे बाग थे। ग्रीन बेल्ट में पेड़ पौधों के होने की वजह से पर्यावरण बेहतर था, लेकिन लोगों ने व्यक्तिगत लाभ के लिए इन बागों और हरे भरे पेड़ पौधों को काट दिया और मुनाफा कमाने के चक्कर में प्रकृति से खिलवाड़ किया।

अनाधिकृत प्लाटिंग और बागों के अवैध कटान को लेकर शिकायत आई थी। पांच सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी है। कमेटी ने अपनी जांच शुरू कर दी है। जांच रिपोर्ट मिलते ही दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। - रविंद्र कुमार मांदड़, जिलाधिकारी।

ये भी पढ़ें:- रामपुर: खड़े ट्रक में घुसी बाइक युवक की मौत, मचा कोहराम