मुरादाबाद : बूंदाबांदी से और बढ़ी ठंड, ठिठुरे लोग...तापमान में कमी

सूर्यदेव के दर्शन न होने से लोगों को हुई परेशानी, मौसम वैज्ञानिक अभी दो-दिन तीन तक मौसम खराब रहने की जता रहे आशंका

मुरादाबाद : बूंदाबांदी से और बढ़ी ठंड, ठिठुरे लोग...तापमान में कमी

मुरादाबाद, अमृत विचार। सोमवार की रात और मंगलवार की सुबह हुई बूंदाबांदी से ठंड और बढ़ गई। देर रात में गलन बढ़ गई। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले दो से तीन दिन मौसम खराब रह सकता है। छिटपुट बारिश होने से ठंड और बढ़ सकती है।

रात से शुरू बूंदाबांदी का क्रम सुबह जारी रहा। दिन भर बादल छाए रहे। सूर्यदेव के दर्शन न होने से ठंड और बढ़ गई। अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस रहा। रात में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री होने से ठिठुरन बढ़ गई। आर्द्रता 76 प्रतिशत रही। पांच किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने से ठंड और बढ़ी। दिन में लोग स्वेटर, जैकेट पहनकर और टोपी आदि लगाकर निकले।

जिला अस्पताल में सर्दी, बुखार, कोल्ड डायरिया आदि के मरीजों की संख्या बढ़ गई। जिला अस्पताल के बालरोग विशेषज्ञ डॉ. राजेंद्र कुमार का कहना है कि मौसम सर्द होने से सावधानी बरतने की जरूरत है। गर्म कपड़े पहनें। बच्चों को स्तनपान कराने वाली माताएं भी ठंड से खुद को बचा कर रखें। क्योंकि इससे उनके बच्चों पर भी असर पड़ सकता है। उनका कहना है कि बच्चों को कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम आदि से दूर रखें। बासी भोजन की जगह ताजा व सुपाच्य भोजन दें। बाहर के कटे फटे फल, चाट-पकौड़ी से परहेज करें। पोष्टिक व सुपाच्य खाएं और स्वस्थ रहें।

अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व सत्यम मिश्र ने बताया कि सभी तहसील स्तरीय अधिकारियों को ठंड को देखते हुए सतर्क कर दिया है। जहां भी ठंड से बचाव के उपाय करने हों उस अनुरूप वह व्यवस्था करेंगे। गोवंश आश्रय स्थल पर भी गोवंश को ठंड से बचाने के लिए अलाव, उनके रहने के शेड में जरूरी इंतजाम करने का निर्देश दिया है। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इसकी निगरानी कर रहा है।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद : वेश-भूषा व धर्म बदलकर 11 साल से फरार अभियुक्त हरिसिंह गिरफ्तार, भाई की तीन सालियों को भगा ले जाने का आरोप

ताजा समाचार

आज भी ED के सामने पेश नहीं होंगे केजरीवाल, AAP बोली- एजेंसी को कोर्ट के आदेश का इंतजार करना चाहिए
बहराइच: आधुनिकता की चकाचौंध में अब नहीं दिखते डोली और म्याना, अब लक्जरी वाहनों होती है दूल्हन की विदाई
इलाहाबाद High Court कोर्ट का फैसला: ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में जारी रहेगी पूजा-पाठ
सेंसेक्स और निफ्टी में शुरुआती कारोबार में गिरावट, इन शेयरों को ज्यादा नुकसान 
Health Insurance: जाने हॉस्पिटल डेली कैश कवर स्कीम के बारे में, प्रतिदिन मिलेगी एक निश्चित धनराशि
अयोध्या: बारात से लौट रहे प्रॉपर्टी डीलर को गोलियों से भूना, कैंट थाना क्षेत्र में हुई सनसनीखेज वारदात