समेकित शिक्षा योजना : दिव्‍यांग बच्‍चों को मिले सहायक उपकरण तो खिल उठे चेहरे

तिलोई, गौरीगंज तहसील के 65 दिव्यांग बच्चों में बांटे गए 80 उपकरण

समेकित शिक्षा योजना : दिव्‍यांग बच्‍चों को मिले सहायक उपकरण तो खिल उठे चेहरे

अमेठी, अमृत विचार। सर्व शिक्षा अभियान के तहत समग्र शिक्षा अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा में जोड़ने की पहल की जा रही है। इसी क्रम में बुधवार को बीआरसी बहादुरपुर परिसर में पूर्व ब्लाक प्रमुख व भाजपा नेता ने तिलोई और गौरीगंज तहसील के परिषदीय विद्यालयों के 65 दिव्यांग छात्रों को ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर व अन्य जरूरी 80 उपकरणों का वितरण किया गया।

बहादुरपुर बीआरसी परिषर में तिलोई और गौरीगंज तहसील के परिषदीय विद्यालयों में अध्यन करने वाले 6-14 साल के 65 छात्रों को बीते माह 2 सितम्बर को ही जिला समन्वयक समग्र शिक्षा अभियान व एल्मिको कानपुर की ओर से चिह्नित किया गया था। सभी को उनकी जरूरत के अनुसार उपकरण दिए जाने के लिए बुधवार को बीआरसी बहादुरपुर में कैंप लगाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्यमंत्री मयंकेश्वर शरण सिंह को शामिल होना था। लेकिन एक अन्य जरूरी काम पड़ जाने की वजह से राज्यमंत्री शामिल नहीं हो पाए थे। उनके निर्देश पर पूर्व ब्लाक प्रमुख व भाजपा नेता रमेश कुमार सिंह मुख्य अतिथि के रुप में शामिल हुए। 

कार्यक्रम शुभारंभ से पहले मुख्य अतिथि रमेश कुमार सिंह को बैच लगाकर बीईओ राकेश कुमार सचान ने स्वागत किया। पूर्व प्रमुख ने कार्यक्रम में पहले सरस्वती की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उपकरण वितरण का कार्यक्रम शुरू किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने पूर्व नाम विकलांग को दिव्यांग कर दिव्यांगों को सम्मान दिया है। मुख्य अतिथि रमेश कुमार सिंह ने कार्यक्रम में 16 बच्चों को हियरिंग एड, 16 बच्चों को ट्राइसाइकिल, 10 बच्चों को व्हील चेयर, 11 बच्चों को सीपी चेयर, 19 बच्चों को एल्बो क्रच, 7 बच्चों को रोलेटर, 1 बच्चे को ब्रेलकेन उपकरण वितरित किया गया। उन्होंने बताया कि जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी कार्यालय भी दिव्यांगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही हैं। 

प्रभारी जिला समन्वयक समेकित शिक्षा शशिकांत सेन व बीईओ राकेश कुमार सचान ने बताया कि दिव्यांग बच्चों के अंदर कोई न कोई गुण होता है। जरूरी है कि उसे निखारा जाए। प्रभारी जिला समन्वयक शशिकांत ने विभागीय योजनाओं की जानकारी देकर अब तक किए गए कार्यों के संबंध में बताया। इस मौके पर एआरपी महावीर प्रसाद, एआरपी रफीक अहमद, एआरपी अमरेश सिंह सहित तमाम शिक्षणगण मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें -अमेठी : जानलेवा हमले के फरार अभियुक्त के घर पुलिस ने चस्पा किया नोटिस, सरेंडर नहीं किया तो...