रेल सेवा के माध्यम से लखनऊ व बहराइच की सीधी होगी कनेक्टिविटी, फरवरी में शुरू होगा सर्वे लोगों में खुशी

रेल सेवा के माध्यम से लखनऊ व बहराइच की सीधी होगी कनेक्टिविटी, फरवरी में शुरू होगा सर्वे लोगों में खुशी

जरवलरोड, बहराइच, अमृत विचार। बहराइच से जरवलरोड रेल जोड़ो अभियान की बहुत पुरानी मांग को लेकर अब रेलवे विभाग द्वारा रेल लाइन सर्वे के कार्य का बजट पास कर प्रारंभिक सर्वे शुरू कर दिया गया है। इसकी जानकारी मिलने पर लोगों में हर्ष है। इस रेल मार्ग से जिले को विकास कार्य में नए आयाम मिलेंगे। बहराइच से सीधे लखनऊ जाने के लिए अभी मात्र परिवहन सेवा ही है। इससे लोगों को अधिक समय के साथ किराया भी खर्च करना पड़ता है।

इसको लेकर क्षेत्र के लोग लगभग 25 वर्ष से बहराइच, जरवल रोड होते हुए लखनऊ रेल प्रखंड की लाइन जोड़ने की मांग शुरू की थी। दो वर्ष पूर्व रेल जोड़ो आंदोलन भी चला था। अब इस पर रेल मंत्रालय की ओर से आरटीआई में जवाब दिया गया है जिसमें सर्वे कार्य को मंजूरी देने की बात कही गई है। बहराइच का प्रदेश और देश की राजधानी से अब तक न जुड़ पाना जनपद का पिछड़ेपन का मूल कारण है।

सीधी रेल सेवा के अभाव में यहां के निवासी कष्टपूर्ण और महंगी यात्रा के लिए विवश है परंतु इधर जन सूचना अधिनियम के अंतर्गत बहराइच से रेल जोड़ो अभियान समिति के संयोजक डॉक्टर सत्यभूषण सिंह के द्वारा मांगी गई सूचना के आधार पर विभाग द्वारा सूचित किया गया है कि जरवल रोड रेल मार्ग के लिए सर्वे का फील्ड कार्य प्रारंभ हो चुका है। इसे मेसर्स स्काईलार्क डिजाइनर एंड इंजीनियर प्राइवेट लिमिटेड पटना कर रही है । इस रेल जोड़ो अभियान के संयोजक डॉक्टर सत्यभूषण सिंह की आरटीआई के उत्तर में रेल मंत्रालय ने बताया है कि उक्त रेल मार्ग के फाइनल लोकेशन सर्वे का कार्य प्रगति पर है।

रेल मंत्रालय सर्वे के लिए 28 फरवरी को ही 162.5 लाख रुपए स्वीकृत कर चुका है । आरटीआई में रेल मंत्रालय की ओर से उपलब्ध कराई गई सूचना के कारण जनपदवासियों में हर्ष व्याप्त है। इस मामले में बहराइच जरवल रोड रेल जोड़ो अभियान के संयोजक सत्यभूषण सिंह ने बताया कि उनकी ओर से आरटीआई के तहत सूचना मांगी गई थी, जिसमें प्राप्त सूचना के आधार पर लोकेशन सर्वे का कार्य शुरुआती दौर में है। जिसकी जानकारी होने से जनपदवासियों में आशा की किरण जाग उठी है कि अब रेल निर्माण का कार्य प्रशस्त होगा। ऐसे में जिले के लोगों को उम्मीद है कि बहराइच सीधे रेल सेवा से लखनऊ से जुड़ जायेगा।

कोट..........
पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से सर्वे कार्य के लिए लाखों रुपए बजट मंजूर किया गया है यह हेड क्वार्टर गोरखपुर से दी गई है डिप्टी चीफ इंजीनियर रेलवे की देखरेख में कार्य होगा इसके लिए अभी समय का इंतजार करना होगा।
पंकज कुमार सिंह पीआरओ पूर्वोत्तर रेलवे 

सभी का योगदान सरहनीय
सत्यभूषण सिंह ने बताया कि जरवल रोड से बहराइच रेल लाइन की बहुत पुरानी मांग के पूरा होते देखना एक सपना पूरा होने के बराबर है इस आंदोलन में जुड़े सभी समाज सेवी और अन्य लोगों का योगदान अविस्मरणीय रहेगा।

सर्वे कार्य से लोगों में उत्साह
क्षेत्र के प्रतिष्ठित व्यवसाय कृष्ण कुमार गुप्ता ने बताया कि जरवल रोड से बहराइच तक रेल लाइन बिछाये जाने की मांग पूरी होने एवं सर्वे कार्य शुरू होने से लोगों में उत्साह व्याप्त है। इस रेल लाइन के निर्माण से समाज के सभी वर्गों को सस्ती रेल यात्रा का सीधा लाभ होगा। 

सभी में है खुशी
आईपीएस मॉडर्न पब्लिक इंटर कॉलेज जरवल रोड के प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जरवल रोड से बहराइच रेल लाइन जनपद वासियों के लिए जीवन रेखा है, इसके निर्माण के प्रारंभिक प्रक्रिया की शुरुआत की खबर से छात्राओं छात्राओं एवं अभिभावकों में खुशी व्याप्त है।

रेल मार्ग का सपना होगा पूरा
विनय सिंह ने बताया कि रेल लाइन सर्वे शुरू होने से आशा की किरण दिखाई पड़ती है कि रेल मार्ग का सपना पूरा होगा। जिसके लिए रेल जोड़ो आंदोलन से जुड़े संघर्षशील समाजसेवी जनप्रतिनिधि बधाई के पात्र हैं।

ये भी पढ़े:-शिक्षण कार्य छोड़ गुरु जी बिना अनुमति के गायब, लखनऊ में 77 शिक्षकों पर एक्शन, अब आगे के लिए बीएसए ने लिया ये निर्णय

 

ताजा समाचार

अयोध्या: नौ लोगों को डूबने से बचाया, एक लापता युवक की चल रही तलाश
मुरादाबाद: जेल में बंद विचाराधीन बंदी की हार्ट अटैक से मौत...परिजन बोले- तीन-तीन दिन तक नहीं दी जाती थी जरूरी दवाइयां, मौत का जिम्मेदार जेल प्रशासन
Kanpur: रावतपुर थाने में भाजपाइयों का हंगामा, पुलिस पर लगाया अभद्रता करने का आरोप
बरेली: शादी समारोह से वापस आते समय सड़क दुर्घटना में चाचा-भतीजे की मौत, घर में मचा कोहराम
बलरामपुर: आग में जिंदा जलकर महिला की मौत, 30 परिवार तबाह
संभल: सपा प्रत्याशी जियाउर्रहमान बर्क का विवादित बयान, कहा- जाया न जाये अतीक और मुख्तार की कुर्बानी...मुकदमा दर्ज