Kanpur: सीएसजेएमयू में सेंटर फॉर एक्सीलेंस व शोध पीठिका की होगी स्थापना, निरंतर सीखने की संस्कृति को मिलेगा प्रोत्साहन..

कानपुर में सीएसजेएमयू में सेंटर फॉर एक्सीलेंस की स्थापना होगी।

Kanpur: सीएसजेएमयू में सेंटर फॉर एक्सीलेंस व शोध पीठिका की होगी स्थापना, निरंतर सीखने की संस्कृति को मिलेगा प्रोत्साहन..

कानपुर में सीएसजेएमयू में छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एकडेमिक में सोमवार को कार्य परिषद की बैठक कुलपति विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में हुई।

कानपुर, अमृत विचार। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर एकडेमिक में सोमवार को कार्य परिषद की बैठक हुई। कुलपति विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में लाइफ लांग लर्निंग विभाग में सेंटर फॉर एक्सीलेंस की स्थापना, विवि. में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शोध पीठिका खोलने के लिए टीम का गठन और दिशा निर्देशिका बनाने के साथ विधि संकाय में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल दिए जाने को लेकर हरी झंडी दिखाई गई। 

निरंतर सीखने की संस्कृति को मिलेगा प्रोत्साहन 

लाइफ लांग लर्निंग विभाग में स्थापित होने वाला सेंटर फार एक्सीलेंस को निरंतर सीखने की संस्कृति को प्रोत्साहन मिलेगा। हाल ही में रीजनल सेंटर साउथ एशिया के साथ एओयू भी हुआ था। यह विश्वविद्यालय के भीतर और बाहर लाइफ लांग लर्निंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नवीन अनुसंधान-आधारित पाठ्यक्रमों, परियोजनाओं, प्रकाशनों और विभिन्न गतिविधियों के केंद्र के रूप में काम करेगा। 

प्रस्तावित केंद्र छात्रों, अनुसंधान विद्वानों, संकायों, पेशेवरों और नीति हितधारकों सहित विविध लक्ष्य समूहों की आवश्यकताएं पूरी करेगा। इस सेंटर का उद्देश्य आम तौर पर किसी व्यक्ति के जीवन भर चल रही शिक्षा, कौशल विकास, सामुदायिक जुड़ाव, पेशेवर विकास और व्यक्तिगत विकास को बढ़ावा देना और सुविधा प्रदान करना होगा। 

शोध पीठिका होगी स्थापित 

विश्वविद्यालय में शोधपीठिका के दिशानिर्देशिका के लिए डीन एडमिन प्रो. सुधांशु पांडिया, आईआईटी कानपुर के डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो.शलभ, डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो.नीरज कुमार सिंह, डाइरेक्टर सीडीसी प्रो.राजेश कुमार द्विवेदी, डीन एडमिक प्रो.रोली शर्मा की टीम गठित की गई है। जो आने वाले समय में विश्वविद्यालय में स्थापित होने वाली शोध पीठिका के सन्दर्भ अंतर्राष्ट्रीय मानकों को तैयार करेगी। साथ ही यह भी तय करेगी कि अगर कोई संस्था, व्यक्तिगत रुप से जिसको सरकारी वित्तीय सहायता नहीं मिल रही है तो उसको कितनी राशि देनी पड़ेगी। साथ ही विश्वविद्यालय को बीमा शुदा करने के लिए डीन एडमिन प्रो. सुधांशु पांडिया व वित्त अधिकारी अशोक कुमार त्रिपाठी की अगुवाई में टीम गठित की गई। 

सर्वोच्च अंक लाने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा गोल्ड मेडल

बैठक में विश्वविद्यालय के विधि संकाय में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को दिवंगत नेमीचंद जैन स्मृति स्वर्ण पदक प्रदान किये जाएंगे। यह पदक विश्वविद्यालय के प्रभारी ई-ऑफिस राजीव जैन के पिता एवं प्रदेश के वरिष्ठतम अधिवक्ता एवं कानपुर विश्वविद्यालय के विधि संकाय के छात्र रहे दिवंगत नेमीचंद जैन की याद में विधि संकाय में अध्यनरत छात्र-छात्राओं के प्रोत्साहन के लिये दिया जाएगा। 

साथ ही परास्नातक स्तर पर एमएससी रसायन विज्ञान (अकार्बनिक रसायन) में स्व. प्रो. जादौन सिंह के नाम से स्वर्ण पदक प्रदान किए जाएंगे। यह स्वर्ण पदक श्रेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डा. रिपुदमन सिंह के पिता केके पीजी कालेज इटावा में कार्यरत रहे दिवंगत प्रो. जादौन सिंह रीडर रसायन विज्ञान के नाम पर दिया जायेगा। 

बैठक में प्रति कुलपति प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी, कुलसचिव डा. अनिल कुमार यादव, प्रो. सुधांशु पांडिया, प्रो. संदीप सिंह, वित्त अधिकारी अशोक कुमार त्रिपाठी, परीक्षा नियंत्रक राकेश कुमार समेत अन्य सदस्य ऑन लाइन व ऑफलाइन माध्यम से उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: सपा विधायक के गनर की लोकेशन मंगवाने की याचिका खारिज, इस दिन होगी आगजनी मामले में सुनवाई.