कासगंज: ठंड से बचाने के लिए विचरण कर रहे गोवंशों को गोशालाओं किया जाए संरक्षित 

अपर आयुक्त एवं नोडल अधिकारी ने बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देश 

कासगंज: ठंड से बचाने के लिए विचरण कर रहे गोवंशों को गोशालाओं किया जाए संरक्षित 

कासगंज, अमृत विचार : गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में कार्यों के प्रभावी क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण के लिए जिले के नोडल अधिकारी एवं अपर आयुक्त अलीगढ़ ने बैठक की। निराश्रित व बेसहारा गोवंश के भरण पोषण, खुले में घूम रहें गोवंश के संरक्षण एवं गोशालाओं में ठंड से बचाव के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

अपर आयुक्त एवं जिले के नोडल अधिकारी डा. कंचन शरण ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़क एवं खेतों में विचरण कर रहे निराश्रित गौवंश को नजदीकी गोशालाओं में संरक्षित कराया जाए। उन्होंने कहा कि संरक्षक गोवंश को पर्याप्त भूसा और ठंड से बचाए जाने के भी पुख्ता इंतजाम करें। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि ठंड से किसी भी गोवंश की मृत्यु नहीं होनी चाहिए।

समय-समय पर चिकित्सकों द्वारा उनका स्वास्थ्य परीक्षण होता रहे अपने क्षेत्रांतर्गत आने वाले गो- संरक्षण केन्द्रों में प्राप्त औषधियों एवं प्रयुक्त की गयी। औषधियों का पूर्ण विवरण पंजिका तैयार करने तथा निरीक्षण के समय उपलब्ध कराने तथा पर्याप्त मात्रा में हरा चार व भूसा स्टॉक में रखने के निर्देश दिए। जिससे कोई गोवंश भूखा न रहें।

सभी गौशालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाने एवं केयर टेकर के रहने के निर्देश दिए और इसके साथ साथ संबंधित अधिकारी गोशाला का निरीक्षण भी करते रहें।  उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरों को संचालित कराना सुनिश्चित करें।

गोवंश किसी भी दशा मे खुले में नहीं घूमते पाए जाने चाहिए अन्यथा की स्थिति में संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।उन्होंने कहा कि यदि नियमित रुप से भुगतान नहीं किया जाता है तो संबंधित की जिम्मेदारी तय करते हुए कड़ी कार्यावाही अमल में लायी जाएगी।

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया है कि वर्तमान में जनपद में कुल ,18 अस्थायी व अन्य गो आश्रय स्थल संचालित हैं। जिनमें से कुल 5820 निराश्रित गोवंश संरक्षित हैं। बैठक के बाद अपर आयुक्त ने ने रायों एवं सोरों का निरीक्षण करते हुए गायों को गुड भी खिलाया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सीडीओ सचिन, एडीएम डा. वैभव शर्मा, डीपीआरओ देवेंद्र सिंह, सहित सभी निकायों के अधिशासी अधिकारी व संबंधि विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - कासगंज: अपने साथ होने वाली अप्रिय घटना को पुलिस परिजनों से करें साझा