राम मंदिर दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को मिले अच्छी परिवहन सेवा :दयाशंकर सिंह

अयोध्या परिक्षेत्र में परिवहन निगम संचालित करेगा 150 इलेक्ट्रिक बसें

राम मंदिर दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं को मिले अच्छी परिवहन सेवा :दयाशंकर सिंह

लखनऊ अमृत विचार । प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने गुरुवार को परिवहन निगम के सभागार कक्ष में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी आरटीओ, एआरटीओ, आरएम, एआरएम के साथ अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले भगवान श्रीराम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियों की समीक्षा बैठक की। 
मंत्री ने कहा कि यह हम सबके लिए एक सौभाग्य है कि लगभग 500 वर्षों के इन्तजार के पश्चात राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के हम लोग साक्षी बनने जा रहे हैं। परिवहन विभाग और राज्य सड़क निगम के सभी अधिकारी और अधिक बेहतर ढंग से कार्य करें।
अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर, सुखद, आरामदायक परिवहन सेवाएं मुहैया हों। बसों में साफ-सफाई रखें, जिससे कि श्रद्धालुओं को गुड फील हो। 22 जनवरी की तैयारियों के दृष्टिगत सबसे अधिक जिम्मेदारी परिवहन निगम और परिवहन विभाग की है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु 22 जनवरी के पश्चात राम मंदिर के दर्शन करने अयोध्या आएंगे। सभी आरटीओ, एआरटीओ, निजी वाहन स्वामियों के साथ अपने स्तर से मीटिंग करें और परिवहन निगम के साथ-साथ निजी बसें भी फूल-माला से सुसज्जित कर श्रद्धालुओं को यात्रा करायें। ।
बसों में 14 जनवरी तक साउण्ड बाक्स लग जाएं और श्रद्धालुओं को रामधुन सुनाई पड़े। इसके साथ निजी वाहन स्वामियों की बसों में भी रामधुन बजे इसके लिए उन्हें प्रेरित किया जाय। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुपालन में परिवहन निगम अयोध्या परिक्षेत्र में 150 इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करेगा। साथ ही उन्होंने सम्भागीय परिवहन अधिकारियों और क्षेत्रीय प्रबंधकों को निजी बस संचालकों से वार्ता कर अपने-अपने क्षेत्र से कम से कम 05 बसें लगाये जाने का प्रयास करें, जिससे कि एक अच्छी परिवहन सेवा श्रद्धालुओं को मिल सके।
मंत्री ने कहा कि लखनऊ से अयोध्या, प्रयागराज से अयोध्या, चित्रकूट से अयोध्या, वाराणसी से अयोध्या,गोरखपुर से अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रहेगी। सभी को परिवहन सेवाएं समय से सुविधा मिले।, इसके लिए आवश्यकतानुसार अन्य क्षेत्रों से अधिकारी-कर्मचारी लगाये जाएं।
अयोध्या जाने वाली बसों में राम की मंदिर की फोटो चस्पा करें
रोडवेज बसों के चालक,परिचालक वर्दी में रहें, धूम्रपान, गुटखा का सेवन न करें, इसका विशेष ध्यान दिया जाय। श्रद्धालुओं के साथ मृदुल व्यवहार रखें। वाहनों में किराया सूची,डैशबोर्ड पर ड्राइवर का फोटो सहित नाम इत्यादि चस्पा हो। अधिक किराया वसूली की शिकायत पर सम्बंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। अयोध्या जाने वाली बसों में राम की मंदिर की फोटो चस्पा करें, जिससे कि श्रद्धालुओं को स्वतः अयोध्या जाने वाली बसों के बारे में जानकारी हो जाय।
टोल प्लाजों पर हेल्पडेस्क स्थापित किये जाएं साथ ही साइनेज के माध्यम से श्रद्धालुओं को जानकारी हो, इसकी व्यवस्था करें। अयोध्या से 200 किमी की परिधि में परिवहन विभाग की इन्टरसेप्टर गाड़ियां संचालित रहें, जिससे कि ओवर स्पीडिंग को रोका जा सके। रेलवे स्टेशन एवं एयरपोर्ट पर इन्टरसेप्टर गाड़ियां अवश्य रहें। परिवहन विभाग का कन्ट्रोल रूम 24×7 कार्यशील रहे, जिससे श्रद्धालुओं,यात्रियों को जानकारी मिल सके।