विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी हटाये गये, 125 के मुकाबले 112 मत से पद से 

विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी हटाये गये, 125 के मुकाबले 112 मत से पद से 

पटना। बिहार विधानसभा में सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी को 125 के मुकाबले 112 मत से पद से हटा दिया गया। विधानमंडल के बजट सत्र के पहले दिन सोमवार को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राज्यपाल के अभिभाषण की समाप्ति के बाद जब विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई तब सभा अध्यक्ष को हटाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नंदकिशोर यादव ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया।

विधानसभा अध्यक्ष ने नियम के तहत सदस्यों से पूछा कि कितने सदस्य अध्यक्ष के हटाने के प्रस्ताव का समर्थन करते हैं। इसपर 38 से अधिक सदस्यों ने खड़ा होकर इसका समर्थन किया। इसके बाद सभाध्यक्ष ने कहा कि सदन में उन्हें पद से हटाने का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया है इसलिए वह अब आसन खाली करते हैं। सभाध्यक्ष के आसन खाली करने के बाद उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी ने आसन ग्रहण किया।

इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष को हटाने के प्रस्ताव पर चर्चा हुई । चर्चा के बाद मतदान कराया गया, जिसमें प्रस्ताव के समर्थन में 125 और विरोध में 112 मत पड़े। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के तीन विधायक चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव ने सत्ता पक्ष के साथ मिलकर प्रस्ताव के समर्थन में मतदान किया।

ये भी पढ़ें - अशोक चव्हाण के इस्तीफे पर कांग्रेस ने कहा- जांच एजेंसियों का दबाव है वजह, नेता कर रहे हैं खुद को असुरक्षित महसूस