हल्द्वानी: 22 फरवरी से शुरू होगी पिथौरागढ़, मुनस्यारी व चम्पावत के लिए हेली सेवा 

हल्द्वानी: 22 फरवरी से शुरू होगी पिथौरागढ़, मुनस्यारी व चम्पावत के लिए हेली सेवा 

हल्द्वानी, अमृत विचार। कुमाऊं वासियों के लिए खुशखबरी। 22 फरवरी से हल्द्वानी से पिथौरागढ़, मुनस्यारी, चम्पावत के लिए के लिए हेली सेवा शुरू होगी। 

उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना के अंतर्गत हल्द्वानी से पिथौरागढ़, मुनस्यारी और चम्पावत के लिए हेली सेवा प्रस्तावित है। इसके लिए हेरिटेज एविएशन कंपनी को मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविशन से अनुमति प्राप्त हो चुकी है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) से भी एनओसी मिल चुकी है।

हल्द्वानी के गौलापार में हेलीपोर्ट बनाया गया है। एविएशन कंपनी ने जिला प्रशासन के साथ गौलापार स्थित हेलीपैड का स्थलीय निरीक्षण किया था। डीएम वंदना सिंह ने हेली सेवा शुरू करने को लेकर एसडीएम तथा लोनिवि अधिकारियों को सभी जरूरी व्यवस्थाएं पूरी करने के निर्देश दिए ताकि पहाड़ के लोगों व पर्यटकों को हेली सेवा का लाभ मिल सके।

बीती 19 जनवरी को गौलापार स्थित हेलीपेड से हेली सेवा का ट्रायल किया गया था। इसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कुछ काम करने के निर्देश दिये थे। इसके बाद प्रशासन ने हेलीपैड से हवाई यात्रा सुचारू करने के लिए आवश्यक सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद कर दिया है। हेली सेवा का ट्रायल सफल होने पर डीजीसीए की अनुमति के बाद यह सेवा 22 फरवरी से 2024 से प्रारम्भ होगी उन्होंने जोड़ा। 

7 सीटर होगी हेली सेवा, दिन में दो बार भर सकेंगे उड़ान
हल्द्वानी से 7 सीटर हेलीसेवा शुरू होगी। हल्द्वानी से पिथौरागढ़ , हल्द्वानी से मुनस्यारी और हल्द्वानी से चम्पावत के लिए हेली सेवा संचालित की जाएगी। यह सेवा प्रतिदिन दो बार तीनों जगहों के लिए उड़ान भरेगी। वहीं, एक हेली हल्द्वानी में रहेगा। हेलीपोर्ट पर हर समय 2 पायलट और 4 इंजीनियर भी मौजूद रहेंगे। 

22 फरवरी से हल्द्वानी से पिथौरागढ़, मुनस्यारी, चम्पावत के लिए हेली सेवा शुरू होगी। बीती 19 जनवरी को इसका ट्रायल हुआ था, इसके बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने दिशा निर्देश दिए थे जिनका पालन कर लिया गया है। गौलापार स्थित हेलीपोर्ट भी बनकर तैयार है। अब जल्द ही हेलीसेवा शुरू हो जाएगी।
= परितोष वर्मा, एसडीएम हल्द्वानी