लखनऊ में 1 लाख 74 हजार अभ्यर्थी देंगे पुलिस परीक्षा,जाने रेलवे,रोडवेज,जीआरपी की तैयारी

चारबाग,आलमबाग क्षेत्र के सभी होटल फुल,महिला परीक्षार्थियों के सामने बड़ी परेशानी

लखनऊ में 1 लाख 74 हजार अभ्यर्थी देंगे पुलिस परीक्षा,जाने रेलवे,रोडवेज,जीआरपी की तैयारी

लखनऊ अमृत विचार । प्रदेश में अब तक की सबसे बड़ी यूपी पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रदेश सरकार ने फूलप्रूफ प्लान बनाया है। 17,18 फरवरी को दो पालियों में होने वाली परीक्षा को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। परीक्षार्थियों की भीड़ को देखते हुये रेलवे स्पेशल ट्रेन भी चलाइयेंगी
 
वहीं जीआरपी,आरपीएफ की स्टेशन पर अतिरिक्त फोर्स तैनात कर दिया गया है जिससे भीड़ पर अंकुश लगने के साथ किसी प्रकार की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े । जीआरपी,आरपीएफ परीक्षार्थियों की आवागमन व्यवस्था पर पैनीनजर रखेंगी । उधर दूसरी ओर परीक्षा केन्द्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती, अभ्यर्थियों की संख्या के अनुरूप केंद्र पर्यवेक्षक के रूप में पुलिस उपाधीक्षक से लेकर सब इंस्पेक्टर मौजूद रहेंगे ।
 
शुक्रवार शाम को पहुंचने लगी भारी भीड़,व्यवस्था दिखी लचर
 
आरक्षी नागरिक पुलिस पदों पर सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा देने के लिए शुक्रवार को शाम से ही लखनऊ में अभ्यर्थियों की भारी भीड़ आनी शुरु हो गई जिसका सिलसिला देर रात्रि तक जारी रहा। भीड़ को देखते हुये रेलवे स्टेशनों और बस स्टेशनों पर अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करने के अधिकारियों,कर्मचारियों की ड्यूटी तो लगाई गयी है। लेकिन उन्हें ठहरने,खाने,संसासधन की कोई व्यवस्था नहीं दिखी ।
 
महिलाएं,युवती खुले आसमान के नीचे रात काटने को बाध्य
उत्तरप्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 60,000 आरक्षी नागरिक पुलिस पदों के लिए किया जा रहा है । अभ्यर्थियों से चारबाग़ क्षेत्र के लगभग सभी होटल फुल हो चुके है । बता दें कि परीक्षा केन्द्रों पर समय से पहुंचने के लिए परिजनों के साथ भारी संख्या में भीड़ एक दिन पहले ही लखनऊ पहुंच चुकी है स्टेशन व रोडवेज बस स्टेशनों पर परीक्षार्थियों के ठहरने की व्यवस्था नहीं होने से उन्हे काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश सरकार की ओर से कोई इंतजाम नहीं होने से महिला परीक्षार्थियों को सबसे अधिक अव्यवस्थाओं का सामना करना पड़ रहा है। महिलाएं,युवती खुले आसमान के नीचे रात काटने को बाध्य दिखी ।
 
रोडवेज ने परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की,शत प्रतिशत बसों का होगा संचालन
सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए रोडवेज ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। कैसरबाग बस अड्डे पर स्थापित कंट्रोल रूम में परीक्षार्थी बसों की सेवाओं की जानकारी के लिए फोन कर सकते हैं। यह कंट्रोल रूम 19 फरवरी तक परीक्षार्थियों के लिए खुला रहा है। परीक्षार्थी 8226005808 पर कॉल करके बसों की जानकारी ले सकेंगे। यह जानकारी क्षेत्रीय प्रबंधक आके त्रिपाठी ने दी। उन्होने बताया कि लखनऊ रीजन से सभी क्षेत्रों के लिए शत प्रतिशत बसों का संचालन किया जा रहा है।
 
रेलवे एडीजी चारबाग स्टेशन पहुंचकर ली व्यवस्थाओं की जानकारी,दिये निर्देश 
 
GRP
 
राजकीय रेलवे पुलिस के एडीजी जयनारायण सिंह ने शुक्रवार की शाम चारबाग स्टेशन पहुंचकर परीक्षार्थियों की व्यवस्थाओं की जानकारी ली और किसी प्रकार की कोई भीड़,भगदड़,अप्रिया घटना नहीं हो इसके लिए संबंधित अधिकारियों जवानों को आवश्यक निर्देश दिये । उन्होंने प्लेटफार्म, ट्रेन व पार्किंग में भ्रमण निरीक्षण करके पुलिस प्रबंध की समीक्षा उनके साथ लखनऊ अनुभाग के पुलिस अधीक्षक रेलवे प्रशांत वर्मा व अन्य अधिकारी मौजूद रहे ।