लखनऊ: 10 रूपये में घर पर मिलेगी इलाज और जांच की सुविधा, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने दिखाई मेडिकल बस को हरी झंडी

लखनऊ: 10 रूपये में घर पर मिलेगी इलाज और जांच की सुविधा, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने दिखाई मेडिकल बस को हरी झंडी

लखनऊ, अमृत विचार। ग्रामीण भारत में किसी भी समय और कहीं भी चिकित्सकीय सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से बुधवार को लोटस टीएमटी मेडिकल बस का उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शुभारंभ किया है। बीडीजी रमेश गोयल सेवा संस्थान ने भारत की इस सबसे बड़ी हॉस्पिटल ऑन व्हील्स सेवा को लॉन्च किया है। 32 फीट लंबी लोटस टीएमटी मेडिकल बस कोलकाता स्थित आनंदलोक अस्पताल की तरफ से चिकित्सा सहायता प्रदान है। 

इस अवसर पर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि लोटस टीएमटी मेडिकल बस से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को काफी लाभ मिलेगा। मेडिकल बस के जरिये नेत्र परीक्षण और चिकित्सा , दन्त परीक्षण, चिकित्सा , पैथोलॉजी प्रयोगशाला , सामान्य चिकित्सा ,इलेक्ट्रो काडियोग्राफी, एक्सरे सहित कई सुविधाएँ रोगियों के लिए वरदान साबित होगी।

यह विशेष रूप से दूरदराज, कठिन और पहुंच से वंचित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच को सुविधाजनक बनाने की एक महत्वपूर्ण रणनीति है। इस रणनीति का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा को विशेष रूप से ग्रामीण, कमजोर और कम सेवा वाले क्षेत्रों में रहने वाली आबादी के  दरवाजे तक ले जाना है।  पिछले 18 महीनों में इस मेडिकल बस ने लगभग 23 हजार किलोमीटर की यात्रा करते हुए 400 शिविरों में लगभग  56,000 मरीजों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई हैं।

बताया जा रहा है कि बस की सेवाएँ लगभग मुफ़्त हैं, प्रति सेवा मात्र 10 रुपये का टोकन दान के रूप में लिया जाता है। इस राशि का उपयोग उन लोगों को मुफ्त चिकित्सा सहायता प्रदान करने में किया जाता है, जो इलाज का खर्च नहीं उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : यूपी में 63 पर INDIA, 17 सीटों पर मैदान में उतरेंगे कांग्रेस के उम्मीदवार, गठबंधन का रास्ता हुआ साफ, देखें video