बरेली: बोर्ड परीक्षा के समय में हुआ बदलाव, ना करें अनदेखी...जान लें अभी

बरेली: बोर्ड परीक्षा के समय में हुआ बदलाव, ना करें अनदेखी...जान लें अभी

बरेली, अमृत विचार: इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 7:30 के स्थान पर 8:30 बजे शुरू होकर 11:45 बजे और दूसरे पाली की परीक्षा दोपहर 2 से 5:15 बजे तक चलेगी। 133 केंद्रों पर गुरुवार से शुरू हो रही परीक्षा में हाईस्कूल में 52,668 और इंटर में 44526 छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। अफसरों का दावा है कि परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिला नियंत्रण कक्ष से तीन टीमें निरंतर परीक्षा केंद्रों की निगरानी करेंगी।

डीआईओएस देवकी सिंह ने बताया कि यदि कोई कक्ष निरीक्षक या कर्मी परीक्षा केंद्र पर 30 मिनट की देरी से पहुंचता है तो उसका स्पष्टीकरण तलब किया जाएगा। वहीं कोई परीक्षार्थी देरी से आता है तो उसे प्रवेश के लिए केंद्र पर उपस्थित सक्षम अधिकारियों से अनुमति लेनी होगी। परीक्षा के दौरान केंद्र के एक किमी के दायरे में खोखे, फोटो स्टेट आदि दुकानें बंद रहेंगी।

जोनल, सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट रहेंगे सक्रिय
नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जोनल, सेक्टर और स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापकों व कक्ष निरीक्षकों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्राें की निगरानी के लिए डीआईओएस कार्यालय परिसर में ही जिला नियंत्रण कक्ष तैयार कर इंटरनेट व राउटर के माध्यम से जोड़ दिया गया है, ताकि केंद्रों की 24 घंटे निगरानी हो सके। वहीं, डीआईओएस के नेतृत्व में तीन टीमों का गठन किया है। दो टीमों में पांच व एक टीम में तीन लोग शामिल हैं। यह टीमें शिफ्ट के अनुसार केंद्रों की निगरानी करेंगी।

यह भी पढ़ें- Bareilly News: यूपी बोर्ड परीक्षा...जीव विज्ञान के पेपर की टेंशन जाएं भूल, टीचर के ये टिप्स करेंगे मदद