UP Board Exam: सुलतानपुर में सख्ती के चलते पहले दिन 3,757 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

दोनों पाली में निकले छह उड़नदस्ते, नहीं मिला कोई नकलची, कई परीक्षा केंद्रों पर पहले दिन दिखा अफरी तफरी का माहौल 

UP Board Exam: सुलतानपुर में सख्ती के चलते पहले दिन 3,757 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

सुलतानपुर, अमृत विचार। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा गुरुवार से जिले के 122 केंद्रों पर आपाधामी के बीच शुरू हुई। कई केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की अनुपस्थिति में रिलीवर से काम चलाना पड़ा। सख्ती के चलते पहले ही दिन 3,757 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा से किनारा कर लिया। दोनों पालियों में निकले छह-छह उड़नदस्तों को कोई भी नकलची हाथ नहीं लगा। देर शाम तक संकलन केंद्र बनाए गए शहर के जीआईसी में उत्तर पुस्तिकाएं जमा कराई गई। 

गुरुवार को यूपी बोर्ड की वार्षिक परीक्षा जिले के 122 केंद्रों पर शुरू हुई। पहली पाली की परीक्षा साढ़े आठ से 11ः45 बजे तक हुई। निर्धारित समय के आधे से पौना घंटे पहले ही परीक्षार्थी केंद्रों पर पहुंच गए थे। जिला विद्यालय निरीक्षक में बनाए गए कंट्रोल रूम के प्रभारी विजय प्रकाश मौर्य ने बताया कि हाईस्कूल के हिंदी व प्रारंभिक हिंदी विषय में कुल 43,143 छात्र-छात्राएं नामांकित थे।

इस परीक्षा में 40,709 परीक्षार्थी शामिल हुए, जबकि 2434 छात्र-छात्राएं अनुपस्थित रहे। वहीं इंटरमीडिएट की सैन्य विज्ञान का पेपर रहा। जिसमें नामांकित 134 में सभी उपस्थित रहे। दूसरी मीटिंग में दो से 5ः15 बजे तक परीक्षा हुई। इंटरमीडिएट के अनिवार्य विषय हिंदी, सामान्य हिंदी में नामांकित 34,910 के सापेक्ष 33,603 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। इस विषय में 1,307 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं, इस मीटिंग में हाईस्कूल की वाणिज्य विषय के पेपर में नामांकित 254 के सापेक्ष 238 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए। 16 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। 

जिला विद्यालय निरीक्षक रविशंकर ने बताया कि पहले दिन शांतिपूर्ण व नकल विहीन परीक्षा हुई। कुछ केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की कमी रही। जहां पर रिलीवर से काम चलाया गया। आगे की परीक्षा में यह व्यवस्था भी दुरूस्त कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि दोनों पाली में गठित किए गए छह-छह सचल दल निकले। किसी को भी नकलची नहीं मिले है। देर शाम तक संकलन केंद्र बनाए गए राजकीय इंटर कॉलेज सुलतानपुर में परीक्षा केंद्रों से कड़ी सुरक्षा व्यव्यवस्था में उत्तर पुस्तिकाएं लाकर जमा किए गए। 

यह भी पढ़ें:-खत्म हुआ इंतजार, Agniveer Exam के लिये Admit Card 9 मार्च को होगा जारी