Kanpur: मौसम में उतार-चढ़ाव से फैल रहा वायरल फीवर; गले में दर्द व सांस की समस्या लेकर अस्पताल पहुंचे कई मरीज

चार लोगों ने सांस लेने में दिक्कत के चलते दम तोड़ दिया

Kanpur: मौसम में उतार-चढ़ाव से फैल रहा वायरल फीवर; गले में दर्द व सांस की समस्या लेकर अस्पताल पहुंचे कई मरीज

कानपुर, अमृत विचार। मौसम में बदलाव के कारण लोग तेजी से वायरल बुखार की चपेट में आ रहे है। गले में दर्द के साथ सांस लेने में समस्या होने के कारण लोगों का दम फूल रहा है। ऐसे में अस्थमा और सीओपीडी पीड़ित मरीजों को हालत बिगड़ने पर अस्पताल में भर्ती कराना पड़ रहा है। मंगलवार को ऐसे ही चार लोगों ने सांस लेने में दिक्कत के चलते दम तोड़ दिया।  

हैलट अस्पताल की ओपीडी में इस समय बड़ी संख्या में खांसी, जुकाम, बुखार, कमजोरी और गले में संक्रमण से ग्रस्त होकर मरीज पहुंच रहे है। इनमें से तमाम मरीजों को सीने में जकड़न के साथ सांस लेने में तकलीफ हो रही है। एक सप्ताह या 10 दिनों तक दवा खाने के बाद फिर से उनको बुखार और गले में संक्रमण हो जा रहा है। उधर, मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल में प्रतिदिन 20 से 25 नए मरीज और पुराने औसतन 45 मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं।  

उर्सला अस्पताल में भी प्रतिदिन 15 से 20 सांस के रोगी पहुंच रहे हैं। मौसम में बदलाव से सीना जकड़ने और मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी होने पर ज्यादा दिक्कत अस्थमा और सीओपीडी के मरीजों को हो रही है। हैलट अस्पताल में मंगलवार को पांच मरीज सीने में जकड़न व सांस लेने में दिक्कत की समस्या होने पर भर्ती हुए। मुरारी लाल अस्पताल में नौ मरीजों को भर्ती किया गया। 

अफीम कोठी निवासी यूसुफ (80) सीओपीडी के मरीज थे, तबियत बिगड़ने पर परिजनों ने उनको उर्सला में भर्ती कराया, जहां उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई। इसी तरह उर्सला अस्पताल से इलाज करा रहे घुमनी बाजार निवासी गोपाल (62) को सांस लेने में दिक्कत हुई और उन्होंने दम तोड़ दिया। लखनपुर निवासी मनोज (48) को वायरल बुखार के बाद निमोनिया हो गया था। सुबह अचानक उनकी हालत खराब हो गई। 

परिजन उन्हें लेकर मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल पहुंचे, जहां मौत हो गई। हैलट अस्पताल में नौबस्ता निवासी सांस रोगी किशोर (55) ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। मुरारी लाल चेस्ट अस्पताल के विभागाध्यक्ष डॉ.संजय वर्मा ने बताया कि मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी से मरीज ऑल्टर्ड सेंसोरियम की स्थिति में जा रहे हैं। मरीजों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है। मौसम में उतार-चढ़ाव के कारण वायरल संक्रमण और बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: नामी कंपनी के नकली पाइप बेच रहा था दुकानदार; कर रहा था लोगों से धोखाधड़ी...रिपोर्ट दर्ज...

ताजा समाचार

अमित शाह ने सीआरपीएफ जवानों को दी स्थापना दिवस पर बधाई
बलिया में भीषण सड़क हादसा: हाइवे पर खड़े ट्रक में घुसी पिकअप, एक छात्र की मौत, कई घायल
IPS Transfer: दो आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला, हटाए गए गाजियाबाद के DCP विवेक चंद्र यादव
प्रयागराज: चप्पल, पर्स छोड़कर नए पुल से युवती ने लगाई छलांग, खोजबीन में जुटी पुलिस
APJ Abdul Kalam की पुण्यतिथि आज: CM योगी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि, कहा- कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
पीलीभीत: लेखपाल साहब ने लगाई ये कैसी रिपोर्ट! शुरू होते ही रुक गया एमआरएफ सेंटर का निर्माण.., पहले कहां थे जिम्मेदार