काशीपुर: मौसम में बदलाव के साथ ही बिगड़ी लोगों की सेहत  

काशीपुर: मौसम में बदलाव के साथ ही बिगड़ी लोगों की सेहत  

काशीपुर, अमृत विचार। फरवरी बीत चुका है, दिन की गर्मी लोगों को परेशान किए है, जबकि रात और सुबह मौसम ठंडा बना हुआ है। मौसम का यह बदलाव लोगों की सेहत पर भारी पड़ रहा है। ठंडे-गर्म इस तापमान से लोगों को सर्दी, जुकाम व बुखार की शिकायत हो रही है। इस तरह के सरकारी अस्पताल में रोजाना लगभग 80 प्रतिशत मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। वही बच्चों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी बनी हुई है। 

सर्दी से गर्मी की ओर बढ़ रहे मौसम बदलाव के कारण गर्म होने से लोग हाफ टी शर्ट पहने नजर आ रहे हैं, तो वही रात में सर्दी बढ़ने से लोग स्वेटर व जैकेट पहने हुए हैं। ठंडा-गर्म होने से लोग वायरल की चपेट में आ जा रहे हैं, जिससे उन्हें सर्दी, जुकाम व बुखार की शिकायत हो रही है।

शहर के एलडी भट्ट राजकीय चिकित्सालय में विभिन्न तरह की बीमारियों के साथ ही सर्दी जुकाम व बुखार से पीड़ित मरीज भी पहुंच रहे हैं। जिनकी संख्या में आम दिनों की अपेक्षा इजाफा देखा गया है। चिकित्सकों को मानना है कि इस समय मौसम में बदलाव से लोगों को सर्दी, जुकाम व बुखार की शिकायत आ रही है।

जिससे इस बीमारी से ग्रसित करीब हर दूसरा मरीज इसकी शिकायत लेकर आ रहा है और करीब 80 प्रतिशत मरीज रोजाना अस्पताल में इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं मौसम का यह बदलाव बच्चों की सेहत को भी बिगाड़ रहा है। सरकारी अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव पुनेठा ने बताया कि दिन में गर्म और रात में ठंडा होने से सर्दी, जुकाम व बुखार की शिकायत बच्चों को हो रही है।

इस तरह के करीब 60-65 बच्चे रोज उनके पास आ रहे हैं। उन्होंने बच्चों को इस मौसम से बचाने के लिए बच्चों को दिन में भी हल्के गर्म कपड़े पहनाएं रखने और ठंडा पानी के सेवन न करने की सलाह दी है। उधर डॉ. प्रियांक चौहान ने बताया कि इस समय मौसम में बदलाव के कारण सर्दी, जुकाम वायरल से पीड़ित मरीज ही इलाज के लिए आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि रोजाना 40-50 मरीज सर्दी, जुकाम के उनके पास आ रहे हैं। उन्होंने बदलते मौसम में एकदम से गर्म कपड़ों से परहेज न करने की नसीहत दी है।

ताजा समाचार

मनमानी: यहां तो 150 कोटेदारों पर भारी पड़ रहा है ठेकेदार 
Kanpur: दिव्यांग व बुजुर्गों को परेशान करेंगे ऊंचे रैंप और सीढ़ियां; चुनाव के लिए बने पोलिंग सेंटरों के सर्वे में मिली कमियां
Kanpur: ट्रक के नीचे फेंकी गई थी नवजात बच्ची...एक माह तक जिंदगी और मौत से जूझती रही, इलाज के दौरान तोड़ा दम
शाहजहांपुर: ससुर की हत्या करने का आरोपी पुलिस की गिरफ्त से दूर, गोली मारने का वीडियो वायरल
हल्द्वानी: LIVE - BJP के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे हल्द्वानी
बहराइच: भाजपा सांसद प्रत्याशी से मुलाकात कर समस्या निस्तारण की मांग कर रहे शिक्षामित्र