अल्मोड़ा: पति की हत्या के आरोप में जेल में बंद महिला ने खुद को आग लगाकर किया आत्मदाह का प्रयास 

अल्मोड़ा: पति की हत्या के आरोप में जेल में बंद महिला ने खुद को आग लगाकर किया आत्मदाह का प्रयास 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। अपने ही पति की हत्या के आरोप में  पिथौरागढ़ की जेल में बंद एक महिला ने खुद को आग लगाकर आत्मदाह करने का प्रयास किया। जिसके बाद से जेल अधिकारियों में अफरा तफरी मच गई है। आनन फानन में महिला की आग बुझाकर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन उसकी गंभीर हालत को देखते हुए उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया गया है। 

जिले के डीडीहाट थाना क्षेत्र के नाचनी कस्बे के धामीगांव निवासी नीमा देवी (33)  पिछले दो साल से अपने पति स्व. कुंदन सिंह की हत्या के आरोप में कोतवाली पिथौरागढ़ के पास स्थित जिला जेल में बंदी थी। उसके खिलाफ डीडीहाट थाने में हत्या का मुकदमा दर्ज था। जो अभी न्यायालय में विचाराधीन चल रहा था।

बुधवार को जेल में बंद नीमा देवी ने जेल के अंदर ही खुद को आग लगा ली। इसकी सूचना मिलते ही जेल प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। आनन फानन में नीमा देवी की आग बुझाकर उसे जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया। जहां चिकित्सकों ने बताया कि महिला करीब 60 प्रतिशत तक झुलस गई है।

महिला की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने उसे हायर सेंटर रेफर कर दिया। इधर इस घटना के बाद जहां जेल प्रशासन में डड़कंप मचा हुआ है। वहीं जेल में हुई इस घटना पर तमाम तरह के सवाल भी उठने लगे हैं। सुरक्षा व्यवस्था के बीच घिरी जेल में बंद महिला ने आत्मदाह करने के लिए माचिस अथवा अन्य सामग्री कैसे जुटा ली। यह सवाल चर्चा का विषय बना हुआ है। फिलहाल घटना के बाद से जेल प्रशासन भी सकते में है। 

प्राथमिक जांच के अनुसार जेल में बंद महिला ने अपने कंबल पर आग लगाकर खुद ही अपने आप को आग के हवाले कर दिया। महिला ने इस घटना को कैसे अंजाम दिया इसकी जांच की जा रही है। जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

परवेज अली, पुलिस क्षेत्राधिकारी, पिथौरागढ़