रामलीला मैदान में किसानों की महापंचायत आज: मध्य दिल्ली में पुलिस तैनात, यातायात पर पड़ सकता है असर

रामलीला मैदान में किसानों की महापंचायत आज: मध्य दिल्ली में पुलिस तैनात, यातायात पर पड़ सकता है असर

नई दिल्ली। किसानों ने राष्ट्रीय राजधानी के रामलीला मैदान में बृहस्पतिवार को ‘किसान मजदूर महापंचायत’ का आह्वान किया है जिसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है और वाहनों की जांच के लिए भारी बल तैनात किया है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के कारण दिल्ली के मध्य हिस्से में यातायात प्रभावित हो सकता है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

पुलिस ने यात्रा परामर्श जारी कर लोगों को मध्य दिल्ली की ओर जाने वाली सड़कों से बचने का सुझाव दिया है। अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की सीमाओं पर तैनात अर्द्धसैनिक बलों के जवानों की संख्या भी बढ़ा दी गई है।

किसानों को अपने ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ राजधानी में प्रवेश नहीं करने को कहा गया है। दिल्ली पुलिस ने किसानों को इस शर्त पर महापंचायत की अनुमति दी है कि इसमें 5000 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं होंगे, कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली नहीं लाई जाएगी और रामलीला मैदान तक कोई मार्च नहीं निकाला जाएगा।

तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर 2020-21 में हुए किसान आंदोलन का नेतृत्व करने वाले संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने कहा है कि वह रामलीला मैदान में ‘किसान मजदूर महापंचायत’ आयोजित करेगा, जिसमें सरकार की नीतियों के खिलाफ ‘लड़ाई तेज करने’ का प्रस्ताव पारित किया जाएगा।

एसकेएम ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि दिल्ली पुलिस ने उसे 14 मार्च को रामलीला मैदान में महापंचायत आयोजित करने तथा दिल्ली नगर निगम प्रशासन के सहयोग से पार्किंग स्थल और पानी, शौचालय व एम्बुलेंस जैसी अन्य बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र दे दिया है।

पुलिस उपायुक्त (मध्य) एम. हर्ष वर्धन ने बताया कि पांच हजार से अधिक लोगों के न जुटने की शर्त पर महापंचायत की अनुमति दी गई है। उन्होंने बताया कि किसानों ने उन्हें शपथ पत्र दिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि वे ट्रैक्टर और कोई हथियार नहीं लाएंगे और दिल्ली में कोई मार्च नहीं करेंगे। एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि किसानों को दोपहर ढाई बजे के बाद अपना कार्यक्रम समाप्त होते ही मैदान खाली करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने कहा कि अगर वे वादे का पालन नहीं करते हैं और दिल्ली में कानून-व्यवस्था तोड़ते हैं, तो सख्त कार्रवाई की जा सकती है। डीसीपी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि एसकेएम के नेता वादे का पालन करेंगे।” पुलिस ने कहा कि बृहस्पतिवार को रामलीला मैदान में किसानों के एकत्र होने के कारण दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में यातायात प्रभावित हो सकता है।

दिल्ली यातायात पुलिस के बयान के मुताबिक महापंचायत के कारण जवाहरलाल नेहरू मार्ग, बाराखंभा रोड, बहादुरशाह जफर मार्ग, टॉल्स्टॉय मार्ग, आसफ अली रोड, जय सिंह रोड, स्वामी विवेकानंद मार्ग, संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, मिंटो रोड, अशोक रोड, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर, कनॉट सर्कस, भवभूति मार्ग, डीडीयू मार्ग और चमन लाल मार्ग पर यातायात प्रभावित हो सकता है।

परामर्श में कहा गया है कि बृहस्पतिवार को सुबह छह बजे से दिल्ली गेट, मीर दर्द चौक, अजमेरी गेट चौक, गुरु नानक चौक, कमला मार्केट, पहाड़गंज चौक, झंडेवालान गोल चक्कर, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर पर बाराखंभा रोड से गुरु नानक चौक, बाराखंभा रोड, जनपथ रोड, केजी मार्ग चौराहा और जीपीओ गोल चक्कर पर यातायात मार्ग में परिवर्तन किया जा सकता है। दिल्ली यातायात पुलिस ने आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन या हवाईअड्डे की ओर जाने वाले लोगों को पर्याप्त समय रखते हुए सावधानी से अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी।

दिल्ली की तीन सीमाओं सिंघू, टिकरी और गाजीपुर में दिल्ली कूच करने का प्रयास कर रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बल तैनात हैं। सैंकड़ों किसान बीते एक महीने से पंजाब-हरियाणा की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं।

ये भी पढ़ें- पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल अस्पताल में भर्ती, बुखार और सीने में संक्रमण की शिकायत

ताजा समाचार

अयोध्या: एक लाख की आबादी को दो बूंद शुद्ध पेयजल भी नहीं, 28 लाख की लागत से नगर में लगे दो वाटर ATM तीन साल से खराब
रायबरेली: संदिग्ध परिस्थितियों में रेस्टोरेंट में लगी आग, मची भगदड़
Banda: नरैनी तहसील अधिवक्ता संघ अध्यक्ष चुने गए इंद्रदेव व हजारी लाल महामंत्री...मुंह मीठा कराकर किया स्वागत
सुलतानपुर में अज्ञात कारणों से लगी आग, 11 घर जलकर राख 
सुल्तानपुर : बिहार से रामलला के दर्शन को जा रहे दर्शनार्थियों की कार पेड़ से टकराई, आठ घायल, एयर बैग खुलने से बची जान 
बरेली: डीजे बजाने को लेकर हुआ विवाद, बारातियों ने युवक को पीटा...पुलिस ने हिरासत में लिए दो लोग