'चुनावी बॉण्ड योजना ने भाजपा की लूट को बेनकाब कर दिया है', उद्धव ठाकरे का दावा

'चुनावी बॉण्ड योजना ने भाजपा की लूट को बेनकाब कर दिया है', उद्धव ठाकरे का दावा

मुंबई। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता उद्धव ठाकरे ने कहा कि चुनावी बॉण्ड योजना से जुड़े खुलासों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बेनकाब कर दिया है जो अक्सर कांग्रेस पर देश को लूटने का आरोप लगाती है। ठाकरे ने शुक्रवार को दक्षिण मुंबई के कोलाबा इलाके में पार्टी कार्यकर्ताओं की एक सभा में दावा किया कि भाजपा को चुनावी बॉण्ड में 8,000 करोड़ रुपये मिले और अगर इसकी कांग्रेस को मिली धनराशि से तुलना की जाए तो यह साफ हो जाएगा कि लूट कौन कर रहा है। 

उन्होंने कहा, ‘‘चुनावी बॉण्ड योजना से जुड़े खुलासों ने भाजपा का पर्दाफाश कर दिया है जो अक्सर कांग्रेस पर देश को लूटने का आरोप लगाती है। क्या आप इस देश की कमान लूटेरों के हाथों में देंगे? भाजपा आपको ‘विकसित भारत’ के सपने दिखाकर देश को लूटने के लिए एक बार फिर पांच साल का कार्यकाल चाहती है।’’ महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ठाकरे ने आरोप लगाया कि जैसे कि उनकी पार्टी के नेताओं पर केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) जैसी जांच एजेंसियों द्वारा दबाव बनाया जा रहा है, वैसे ही उद्यमियों को भी भाजपा को बड़ा चंदा देने के लिए धमकाया गया। 

उन्होंने दावा किया कि शीर्ष कंपनियों को देश के विभिन्न हिस्सों में ठेके मिले और उन्हें चुनावी बॉण्ड के रूप में भाजपा को दान देने के लिए विवश किया गया। उच्चतम न्यायालय ने 15 फरवरी को दिए एक ऐतिहासिक फैसले में केंद्र की चुनावी बॉण्ड योजना को रद्द कर दिया था। उच्चतम न्यायालय ने अधूरी जानकारी देने के लिए भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को फटकार लगाते हुए शुक्रवार को कहा था कि बैंक को प्रत्येक चुनावी बॉण्ड के लिए विशिष्ट संख्या प्रदान करना होगा जो खरीदार और प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल के बीच राजनीतिक संबंध का खुलासा करेगा। ठाकरे ने दावा किया कि उनके नेतृत्व में महा विकास आघाडी (एमवीए) सरकार को इसलिए गिराया गया क्योंकि उनके सत्ता में रहते हुए भाजपा महाराष्ट्र को लूट नहीं सकती थी। 

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘मैं गुजरात के खिलाफ नहीं हूं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उस राज्य को देश के बाकी हिस्सों के खिलाफ खड़ा कर रहे हैं। महाराष्ट्र में आ रही परियोजनाओं को गुजरात ले जाया जा रहा है।’’ विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए ठाकरे ने कहा कि एक ‘‘गद्दार ही गद्दारों की मदद करेगा।’’ नार्वेकर को दक्षिण मुंबई लोकसभा सीट से शिवसेना (यूबीटी) के मौजूदा सांसद अरविंद सावंत के खिलाफ सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति का उम्मीदवार बनाया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें- बिहार सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी परमार रवि मनुभाई को BPSC का अध्यक्ष किया नियुक्त

ताजा समाचार

T20 World Cup 2024 : जहीर खान ने चुनी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम, इस खिलाड़ी को शामिल कर चौंकाया
रांची: कोर्ट से हेमंत सोरेन को लगा झटका, अंतरिम जमानत देने से किया इनकार
मिर्जापुर: बिजली के खंभे से टकराकर पलटा वाहन, एक युवक की मौत, चार अन्य घायल
लोकसभा चुनाव के लिए ‘AAP’ के ‘वॉर रूम’ का उद्घाटन, दिल्ली की चारों निर्वाचन क्षेत्रों के लिए प्रभारी नियुक्त
सीबीएसई स्कूलों में और बेहतर बनेगा शैक्षणिक माहौल, लखनऊ के विशेषज्ञों ने साझा किए अनुभव
Video: सास को दिल दे बैठी बहू, शारीरक संबंध बनाने को करती है मजबूर, पीड़िता ने प्रशासन से लगाई मदद की गुहार