Kanpur: कलक्टरगंज में बनेगा कामर्शियल कांप्लेक्स, धनकुट्‌टी में महिला छात्रावास, आचार संहिता से पहले इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

Kanpur: कलक्टरगंज में बनेगा कामर्शियल कांप्लेक्स, धनकुट्‌टी में महिला छात्रावास, आचार संहिता से पहले इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

कानपुर, अमृत विचार। कानपुर नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक में शनिवार को नगर निगम के मूल बजट में पार्षदों की निधि को जोड़ते हुये अनंतिम बजट पास कर दिया गया। कार्यकारिणी की बैठक में कलक्टरगंज गल्ला मंडी में 29 सौ वर्ग मीटर जमीन पर कामर्शियल कांप्लेक्स बनाने पर मुहर लगी। म्यूनिसिपल बांड के जरिये 100 करोड़ रुपये से कामर्शियल कांप्लेक्स का नगर निगम निर्माण कराएगा। इसी के साथ 1800 करोड़ से ज्यादा का बजट पास कर दिया गया।

धनकुट्‌टी में बनेगा महिला छात्रावास

कार्यकारिणी की बैठक के बाद महापौर प्रमिला पांडेय ने बताया कि धनकुट्‌टी में जज्जा बच्चा अस्पताल की 700 वर्ग मीटर खाली जमीन पर महिला छात्रावास बनाया जायेगा। नगर निगम अवस्थापना निधि से यह कार्य कराएगा। अधिकारियों से सर्वे कराकर स्टीमेट बनाने के निर्देश दिये गये हैं।

34 लाख रुपये हर पार्षद को मिले

पहले से निर्धारित समय दोपहर 1 बजे शुरू हुई बैठक में सबसे पहले बजट को पास करने पर चर्चा शुरू हुई। इस दौरान पार्षदों की मांग पर गृहकर वसूली में 20 फीसदी का प्रावधान कर कार्यकारिणी ने सहमति दे दी। महापौर प्रमिला पांडेय बताया कि 16 मार्च 2024 तक 181 करोड़ रुपये की नगर निगम ने वसूली की है। इसके तहत नियमानुसार हर पार्षद को विकास कराने के लिये 34 लाख रुपये दिये गये हैं। 

वसूली के हिसाब से होगा वार्ड का विकास महापौर ने बताया कि अब वसूली के हिसाब से तय होगा कि हर वार्ड को कितना बजट मिलेगा। उन्होंने बताया कि आगामी वित्तीय वर्ष में जो वसूली होगी उसे पार्षदों की मांग पर उनकी निधि में जोड़ दिया जायेगा। 50 लाख की निधि में 16 लाख रुपये कम है। आगे वसूली में इसको भी जोड़ा जायेगा।

पार्कों से हटेगा अतिक्रमण

महापौर ने बताया कि पूरे शहर में 792 पार्क हैं। इसमें से अधिकतर पार्कों में कब्जे कर लिये गये हैं। इनको हटाने के निर्देश दिये गये हैं। अधिकारियों से कहा है कि सर्वे कर कब्जों को चिन्हित किया जाए और हटाया जाये। अधिकारियों के अनुसार 291 पार्कों में कब्जे हैं।

यह भी पढ़ें- Kanpur: पुलिसकर्मी बनकर टप्पेबाज बोला- 'बहन जी लुट जाओगी'...महिला से इस तरह पल भर में ठगे लाखों के जेवर