बरेली महायोजना-2031 को शासन से मिली मंजूरी, बनाए जाएंगे दो नए बाईपास 

बरेली महायोजना-2031 को शासन से मिली मंजूरी, बनाए जाएंगे दो नए बाईपास 

DEMO IMAGE

बरेली, अमृत विचार: बरेली महायोजना-2031 को शासन से मंजूरी मिल गई है। नई महायोजना में दो नए बाईपास बदायूं रोड से दिल्ली रोड और बदायूं रोड से शाहजहांपुर रोड बनेंगे। इन बाईपास के दोनों ओर 30 मीटर चौड़े ग्रीन बेल्ट के बाद तीन सौ मीटर अंदर हाईवे फैसिलिटी जोन भी बनाए जाएंगे। इनमें दैनिक उपयोग की दुकानें, रिसॉर्ट, वे साइड रेस्टोरेन्ट आदि खुल सकेंगे।

महायोजना में बड़ा बाईपास पर दोनों और पूर्व में तय सौ मीटर ग्रीन बेल्ट को कम करके इसे 30 मीटर कर दिया गया है। नगरीय सीमा में राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी ग्रीन बेल्ट 30 मीटर रखी गई।

महायोजना की विशेषताएंृ

  • बरेली से शाहजहांपुर रोड पर बहुत बड़े भूभाग पर औद्योगिक क्षेत्र बसाया जाएगा, जिससे उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और वेयर हॉउस लरॅजिस्टिक पार्क आदि बन सकेंगे।

  • नगरीय सीमा के अंदर इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी से बरेली जाने वाले मार्ग पर पहले निर्धारित 80 मीटर चौड़े ग्रीन बेल्ट को समाप्त कर दिया गया। इसके समाप्त होने से विकास और रोजगार सृजन की नई स्थितियां विकसित होंगी।

  • नगर को प्रदूषण मुक्त वातावरण उपलब्ध कराने के लिए आवासीय भू-उपयोग महायोजना- 2021 में 41.27 प्रतिशत की तुलना में प्रस्तावित महायोजना-2031 में 45.29 प्रतिशत का प्राविधान किया गया है। इसी प्रकार पार्क और खुले स्थल के लिए 5.13 प्रतिशत की जगह 23.29 प्रतिशत का प्राविधान किया गया है।

  • रामगंगा नदी पर तटबंध (रिवर फ्रंर्ट डेवलपमेन्ट) का प्रस्ताव दिया गया है। नदी तटीय विकास के लिए नदियों के दोनों ओर हरित पट्टिका (ग्रीन बेल्ट) को महायोजना-2031 में प्रस्तावित किया गया है।

  • बड़ा बाईपास के नजदीक आवासीय और सामुदायिक सुविधाएं और सेवाओं भू-उपयोग के लिए दिए गए हैं, जिससे भविष्य में स्कूल, काॅलेज, अस्पताल और नई आवासीय योजनाएं विकसित हो सकेंगी।

  • जना में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नाथ मन्दिर सर्किट का समायोजन किया गया है।

  • नगरीय क्षेत्रों में निर्मित क्षेत्र को छोड़कर 18 मीटर और उससे अधिक चौडे़ प्रस्तावित मार्गों पर शर्त के साथ बाजार स्ट्रीट प्रस्तावित किये जाने का सुझाव दिया गया। इसमें 30 मीटर और अधिक चौडे़ मार्गों के निर्माण या चौड़ीकरण के समय सर्विस लेन अनिवार्य रूप से बनाई जाए।

  • बरेली में एनएचएआई द्वारा प्रस्तावित बाईपास को रेखांकित किया गया है। प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर और ट्रकों के एंट्री प्वाइंट को महायोजना में चिह्नित किया गया है।

  • महायोजना में राजस्व अभिलेखों के अनुसार सभी तालाबों, पोखरों और जलाशयों को ब्लू लेयर में मानचित्र में अलग से भी दर्शाया गया है।

यह भी पढ़ें- बरेली और आंवला में 3492 बूथों पर पड़ेंगे वोट, 33.54 लाख मतदाता बनेंगे भाग्य विधाता