Elvish Yadav: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए यूट्यूबर एल्विश यादव, रेव पार्टी से जुड़ा है मामला

Elvish Yadav: 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए यूट्यूबर एल्विश यादव, रेव पार्टी से जुड़ा है मामला

नोएडा। नोएडा पुलिस ने चार महीने पहले यहां एक पार्टी में नशे के लिए सांप के जहर के संदिग्ध इस्तेमाल के मामले में यूट्यूबर एल्विश यादव को रविवार को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रियलिटी शो ‘बिग बॉस ओटीटी’ के विजेता यादव को बाद में सूरजपुर की एक विशेष अदालत में पेश किया गया, जिसने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

यादव (26) पिछले साल तीन नवंबर को यहां सेक्टर-49 थाने में दर्ज प्राथमिकी में नामजद छह आरोपियों में से एक है। अधिकारियों ने कहा कि पांच अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया था, लेकिन फिलहाल वे जमानत पर बाहर हैं। पुलिस के मुताबिक, मामला वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972, भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 284 (जहर से संबंधित लापरवाही भरा आचरण) और 289 (जानवरों के संबंध में लापरवाही भरा आचरण) के प्रावधानों के तहत दर्ज किया गया था।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि मामले में मादक पदार्थ पर रोकथाम संबंधी ‘एनडीपीएस’ अधिनियम के प्रावधानों के तहत आरोप भी जोड़े गए हैं, जिसमें हरियाणा के गुरुग्राम निवासी यादव को गिरफ्तार किया गया। पुलिस उपायुक्त (नोएडा) विद्या सागर मिश्रा ने कहा, ‘‘मामले में पूछताछ के लिए एल्विश यादव को बुलाया गया था। मामले में एनडीपीएस अधिनियम से जुड़े साक्ष्य सहित पर्याप्त सबूत पाए जाने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। आगे जांच की जा रही है।’’

नोएडा पुलिस ने कहा कि मामले की जांच के दौरान उसने कुछ नमूने एकत्र किए थे, जिनकी फॉरेंसिक प्रयोगशाला ने ‘‘सांप का जहर’’ होने की पुष्टि की है। अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (नोएडा) मनीष मिश्रा ने बताया, ‘‘मामले की जांच कर रही सेक्टर-20 थाने की एक टीम ने आरोपी को गिरफ्तार किया।’’ पुलिस अधिकारियों के अनुसार, रविवार दोपहर को यादव को रिमांड मजिस्ट्रेट की विशेष अदालत में पेश किया गया, जिसने उन्हें 14 दिनों के लिए जेल भेज दिया। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि यूट्यूबर को ग्रेटर नोएडा की लुक्सर जेल भेजा गया।

यादव ने मामले में संलिप्तता के आरोपों से इनकार किया है। पुलिस ने पूर्व में भी उनसे पूछताछ की थी। मामले में सेक्टर-49 थाने के प्रभारी उप निरीक्षक को हटा दिया गया था, जहां प्राथमिकी दर्ज की गई थी। यह मामला पशु अधिकार समूह ‘पीपल फॉर एनिमल्स’ (पीएफए) के एक अधिकारी की शिकायत पर दर्ज किया गया था। गत तीन नवंबर को सेक्टर-51 स्थित एक बैंक्वेट हॉल से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया था और उनके पास से पांच कोबरा सहित नौ सांपों को मुक्त कराया गया था। आरोपियों के पास से सांप का 20 मिलीलीटर जहर भी जब्त किया गया था।

हालांकि, पुलिस अधिकारियों ने कहा था कि यादव पार्टी हॉल में मौजूद नहीं थे और वे नशे के लिए सांप के जहर के इस्तेमाल के पूरे मामले में उनकी भूमिका की जांच कर रहे हैं। पीएफए अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता मेनका गांधी ने यादव पर सांप का जहर अवैध रूप से बेचने में शामिल होने का आरोप लगाया था और उनकी तत्काल गिरफ्तारी की मांग की थी। पिछले साल चार नवंबर को, यादव को राजस्थान के कोटा में पुलिस ने पूछताछ के लिए उस समय कुछ देर के लिए रोका था, जब वह अपने दोस्तों के साथ कार में यात्रा कर रहे थे, लेकिन जल्द ही उन्हें छोड़ दिया गया। 

यह भी पढ़ें:-बहराइच: पिकअप में लाद ले गए बकरे और बकरियां, पीड़ित ने थाने में दी तहरीर