रुद्रपुर: नैनीताल-ऊधमसिंह नगर में 19 अप्रैल को होगा मतदान, 20 से 27 मार्च को होगा प्रत्याशी का नामांकन

रुद्रपुर: नैनीताल-ऊधमसिंह नगर में 19 अप्रैल को होगा मतदान, 20 से 27 मार्च को होगा प्रत्याशी का नामांकन

रुद्रपुर,अमृत विचार। जिला निर्वाचन अधिकारी उदय राज सिंह ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 की घोषणा होने के बाद नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को मतदान प्रक्रिया होगी और चार जून से मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार ही कराएं जाएंगे और प्रत्याशी को भी आयोग की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। नियमों के विरुद्ध कार्य करने पर कार्रवाई की जाएंगी। रविवार को पत्रकार वार्ता में डीएम एवं जिला निर्वाचन अधिकारी उदयराज सिंह ने बताया कि 20 मार्च से 27 मार्च तक नामांकन की प्रक्रिया होगी और नाम निर्देशन पत्रों की समीक्षा 28 मार्च व  नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च घोषित की गई है। बताया कि मतदान 19 अप्रैल दिन शुक्रवार को होगा तथा मतगणना चार जून को होगा।

बताया कि इस बार फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र के अलावा आयोग द्वारा आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक एवं डाकघर द्वारा जारी फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई के द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख, केंद्र व राज्य सरकार सार्वजनिक उपक्रमों,सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों के द्वारा जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसद, विधायक, एमएलसी को जारी किए गए अधिकारिक पहचान पत्र, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी विशिष्ठ दिव्यांगता फोटो पहचान पत्र के तहत मतदान किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आयोग के आदेशों की अवलेह ना करने पर नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी।