मुरादाबाद में भाजपा-सपा ने नहीं किया प्रत्याशियों का ऐलान, नामंकन आज से शुरू...डीएम ने लिया जायजा

मुरादाबाद में भाजपा-सपा ने नहीं किया प्रत्याशियों का ऐलान, नामंकन आज से शुरू...डीएम ने लिया जायजा

मुरादाबाद, अमृत विचार। जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने लोकसभा चुनाव के लिए होने वाले नामांकन की तैयारियों का निरीक्षण किया। मुरादाबाद की लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल से पहले चरण में मतदान होने हैं। जबकि नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। अभी भी दो प्रमुख पार्टी सपा गठबंधन और भाजपा ने अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। मुरादाबाद, नगीना, रामपुर और बिजनौर में प्रतियाशी आज नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पहले मुरादाबाद डीएम मानवेंद्र सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। साथ ही सभी दलों के प्रतियाशियो को चुनाव आचार संहिता का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी। नामांकन प्रक्रिया शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। नामांकन के लिए प्रतियाशी के साथ प्रस्तावक समेत चार लोगों के अंदर जाने की अनुमति है।

डीएम ने कलेक्ट्रेट परिसर में कमरों के आगे हुई बैरिकेडिंग, प्रवेश द्वार पर चेकिंग, नामांकन कक्ष में अब तक हुए प्रबंध की जानकारी लेकर अधिकारियों को कमियों को दूर कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने लोकसभा चुनाव की अधिसूचना को देखते हुए नामांकन कक्ष और पार्किंग स्थल का प्रबंध देखा। नामांकन कक्ष में आने वालों की डोर मेटल फ्रेम से जांच करना सुनिश्चित करने के लिए कहा। कहा कि निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस का उल्लंघन करने पर कार्रवाई होगी। जो भी अधिकारी कर्मचारी व्यवस्था बनाने के लिए जिम्मेदार होगा उसकी लापरवाही मिलने पर कार्रवाई झेलेगा।

लोकसभा चुनाव में मुरादाबाद सीट से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया बुधवार 20 मार्च से 27 मार्च तक चलेगी। कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष में सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल होगा। नामांकन पत्र निशुल्क होगा। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मुरादाबाद सीट पर मतदान होगा। अपर जिलाधिकारी प्रशासन व उप जिला निर्वाचन अधिकारी गुलाब चंद ने बताया कि लोकसभा चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने वाले सामान्य जाति के प्रत्याशियों के लिए जमानत धनराशि 25,000 रुपये है। जबकि आरक्षित वर्ग के प्रत्याशियों के लिए जमानत की धनराशि 12,500 रुपये चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय निर्वाचन आयोग की गाइडलाइंस का पालन सभी को करना है। सुरक्षा प्रबंध के बीच नामांकन प्रक्रिया चलेगी।

बूथों का निरीक्षण कर रही पुलिस
लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के साथ ही पुलिस और जिला प्रशासन ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए कार्रवाई तेज कर दी है। सभी सीओ और थानाध्यक्ष अपने क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर गांव-गांव और बूथों पर दौरे कर रहे हैं। मंगलवार को सीओ कटघर रुद्र कुमार सिंह ने कटघर क्षेत्र में पड़ने वाले मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया है। वहां मतदान के दिन सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए कटघर थानाध्यक्ष तेजवीर सिंह को आवश्यक निर्देश दिए।

 

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : भाजपा की बैठक पर टिकी है टिकट के दावेदारों की नजर, रूठों को मनाने की होगी बड़ी चुनौती

 

ताजा समाचार