आप भी करना चाहते हैं अपना वजन कम, अपनाएं ये आसान तरीके

आप भी करना चाहते हैं अपना वजन कम, अपनाएं ये आसान तरीके

अपनी बॉडी को सही शेप में रखना हम सभी के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है। इसके लिए हम एक्सरसाइज, डाइटिंग का सहारा भी लेते हैं ताकि हमारा वजन कम हो सके लेकिन कभी-कभी तो ये असर कर जाता है। लेकिन कभी कभी बहुत प्रयास के बाद भी वजन नहीं घटता। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर आप कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं। वो भी कुछ आसान तरीकों के साथ जिससे आप अपना वजन कम कर पाएंगे।

ब्रेकफास्ट करना न भूलें 
कभी भी ये न सोचें कि ब्रेकफास्ट को न करके आप अपने वजन को कम कर कर पायेंगे तो ऐसा नहीं है। सुबह का नाश्ता आपकी दिनभर की एनर्जी को बनाए रखता है। नाश्ते में फाइबर से भरपूर मील ही खाएं। इससे आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी। अंडे, स्प्राउट्स, चीला, काबुली चने का सलाद, पनीर इनमें से आप कुछ भी नाश्ते में ले सकते हैं। 

संतुलित मात्रा में पानी पीना भी होता है ज़रूरी 
पानी की हमारे शरीर में क्या उपयोगिता है ये तो हम सभी जानते हैं। इसलिए सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी के साथ ही करें। ये भी याद रखें कि पानी से वजन नहीं घटता बल्कि पानी वेट लॉस में मदद करता है।  

शरीर को भी रखें एक्टिव 
वेट लॉस के लिए आपको एक्टिव रहना भी ज़रूरी है। इसलिए आप कोई न कोई एक्टिविटी करते रहें। वॉकिंग, रस्सी कूदना या साइकिल चलाने से भी बॉडी फिट रहती है। इनसे भी कैलोरी बर्निंग का प्रोसेस तेज होता है, मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है, जो आपके वजन को कंट्रोल करके रखते हैं।

ये भी पढे़ं- बरेली: बचपन में नहीं दिया ध्यान तो हो सकते हैं टेढ़े-मेढ़े दांत, यह उपाय करें