Fatehpur: गर्मी के साथ बच्चों में बढ़ा डायरिया का प्रकोप; बुजुर्ग भी पड़ रहे हैं बीमार, डॉक्टरों ने दी यह सलाह...

Fatehpur: गर्मी के साथ बच्चों में बढ़ा डायरिया का प्रकोप; बुजुर्ग भी पड़ रहे हैं बीमार, डॉक्टरों ने दी यह सलाह...

फतेहपुर, अमृत विचार। अचानक तापमान में बढ़ोत्तरी होने से बीमारों की संख्या में इजाफा हुआ है। गुरूवार को जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ रही। आठ सौ से अधिक मरीजों ने ओपीडी में रजिस्ट्रेशन कराया। बच्चों में डायरिया के मामले तेजी से बढ़े हैं।

होली त्योहार के निपटते ही अस्पताल में मरीजों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। गुरूवार सुबह से ही अस्पताल में मरीजों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। कुल 890 मरीजों ने रजिस्ट्रेशन कराकर विभिन्न डॉक्टरों से चिकित्सीय परामर्श लिया। ओपीडी में हर उम्र के मरीजों की भीड़ लगी हुई है। बड़ी संख्या में बच्चे पहुंचे। बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. मूलचन्द्रा ने बताया कि तापमान में बढ़ोत्तरी होने से बच्चों में डायरिया बढ़ रहा है। 

ऐसे में खानपान को लेकर सचेत रहे। बाहरी खाद्य पदार्थों से बचे। तले-भुने पदार्थों से बच्चों को दूर रखें। फिजीशियन डॉ. एनके सक्सेना ने बताया कि सर्दी-गर्मी की वजह से लोग वायरल की चपेट में आ रहे हैं। तापमान ज्यों-ज्यों बढ़ेगा, वैसे ही बीमारियों का स्तर भी बढ़ेगा, इसलिए खानपान में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है।

न्यूनतम तापमान 22 डिग्री तक पहुंचा

होली का त्योहार निपटते ही तापमान में बढ़ोत्तरी हो गई। गुरूवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि कल बुधवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस पर था।

सड़कों पर बढ़ी ठंडे पेय पदार्थों के ठेलों की संख्या

गर्मी बढ़ते ही जिले की सड़कों पर ठंडे पेय पदार्थों, गन्ने का रस, साफ्टड्रिंक्स आदि के ठेलों की संख्या भी बढ़ गई है। लोग रास्ते में चलते हुए इन ठेलों पर रुककर अपना गला तर कर रहे हैं। वहीं छाता और चश्में की दुकानों पर भी जमकर खरीद हो रही है। धूप में छांव के लिए लोग इनका उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें- Banda: मुख्तार अंसारी की फिर से बिगड़ी तबीयत; इलाज के लिए ले जाया गया मेडिकल कॉलेज