शाहजहांपुर: कब मिलेगी ट्रेन में सीनियर सिटीजन को किराये में छूट? लॉकडाउन से अबतक नहीं मिला लाभ

शाहजहांपुर: कब मिलेगी ट्रेन में सीनियर सिटीजन को किराये में छूट? लॉकडाउन से अबतक नहीं मिला लाभ

शाहजहांपुर, अमृत विचार: लॉकडाउन के समय से सीनियर सिटीजन को रेल किराए में दी जाने वाली छूट तथा पैसेंजर ट्रेन का किराया एक्सप्रेस ट्रेन का किराया लिया जाता था। रेल प्रशासन ने पैसेंजर ट्रेन का किराया साधारण कर दिया है। लेकिन सीनियर सिटीजन को किराए में दी जाने वाली छूट को लागू नहीं किया है। जबकि सीनियर सिटीजन ने कई बार मांग की है कि किराए में छूट दी जाए।

बता दे कि तीन साल पहले लॉकडाउन में रेल प्रशासन ने यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए पैसेंजर ट्रेन का किराया एक्सप्रेस ट्रेन का लिया जाता था। सीनियर सिटीजन को किराये में मिलने वाली छूट को बंद कर दिया था।

लॉकडाउन से पहले बुजुर्ग महिला को किराए में पचास प्रतिशत तथा बुजुर्ग पुरुष को तीस प्रतिशत की छूट दी जाती थी। रेल प्रशासन ने एक मार्च से पैसेंजर ट्रेन का किराया साधारण किराया कर दिया था। यात्रियों से पैसेंजर ट्रेन का किराया अब साधारण किराया लिया जा रहा है। लेकिन रेल प्रशासन ने सीनियर सिटीजन के किराए में दी जाने वाली छूट को लागू नहीं किया है।

बुजुर्गों से ट्रेन में पूरा किराया लिया जा रहा है। साथ ही यात्रियों को लोअर बर्थ नहीं मिल पाती है। बुर्जुगों को सफर के दौरान काफी दिक्कत होती है। बुर्जुगों ने कहा कि पैसेंजर ट्रेन का किराया साधारण कर दिया गया तो सीनियर सिटीजन को किराये में छूट क्यों नहीं दी जा रही है। सीनियर सिटीजन ने रेल अधिकारियों से कई बार मांग की है कि पहले की तरह किराए में छूट दी जाए। रिजर्वेशन टिकट प्रभारी मनोज दीक्षित ने बताया कि सीनियर सिटीजन को किराए में छूट देने का कोई आदेश नहीं आया है।

पैसेंजर ट्रेन का किराया साधारण कर दिया गया है। लेकिन सीनियर सिटीजन को किराए में दी जाने वाली छूट क्यों नहीं दी जा रही है। पूरा किराया देकर सफर कर रहे है। रेल प्रशासन को किराए में छूट को लागू कर देना चाहिए---हरिनंदन स्वरूप।

पैसेंजर ट्रेन का किराया कम कर देने से नियमित यात्रियों को काफी राहत मिली है, जो नियमित यात्रा करते है। लेकिन सीनियर सिटीजन को किराए में छूट नहीं दी जा रही है और पूरा किराया देकर सफर कर रहे है। सरकार को बुर्जुगों को किराए में छूट देनी चाहिए---जगदीश गांधी।

सीनियर सिटीजन को किराए में छूट तो नहीं दी जा रही है। स्लीपर कोच में लोअर बर्थ न देकर ऊपर की बर्थ दे दी जाती है, जिससे बुर्जुगों को उतरने व चढ़ने में काफी दिक्कत होती है। रेल प्रशासन को पहले की तरह किराए में छूट देनी चाहिए---विशन चंद्र राठौर।

रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों का किराया कम कर दिया है। लेकिन बुर्जुगों को किराए में दी जाने वाली छूट को अभी तक लागू नहीं किया है। कोरोना काल के बाद पूरा किराया दे रहे है। पूरा किराया लेने के साथ-साथ बुजुर्ग को लोअर बर्थ न मिलने पर सफर में दिक्कत होती है---मुशीर खान।

यह भी पढ़ें- लखनऊ,बालामऊ,शाहजहॉंपुर रुट पर ट्रेनें निरस्त,कई ट्रेनों के मार्ग बदले, यात्रियों को परेशानी