बरेली: युवाओं के लिए सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार का, जानें क्या कहते हैं विद्यार्थी?

बरेली: युवाओं के लिए सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार का, जानें क्या कहते हैं विद्यार्थी?

बरेली, अमृत विचार। उच्च शिक्षा के स्तर पर भी चिंताएं काफी गहरी हैं। भर्ती परीक्षाओं की दिन-रात तैयारी के बाद भी हर चेहरे पर इस आशंका की परछाई है कि नौकरी मिलेगी या नहीं और मिलेगी तो कैसी होगी।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय के विद्यार्थी कहते हैं कि चुनाव में उनके लिए रोजगार ही सबसे बड़ा मुद्दा है। पिछले कई साल से रोजगार के संबंध में वादे कुछ और हैं और युवाओं की आपबीती कुछ और। जैसे-तैसे भर्तियां निकलती हैं तो पेपर लीक हो जाता है। पुरानी शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, न नई भर्ती निकलने के आसार दिख रहे हैं। केंद्र की भर्ती प्रक्रिया इतनी सुस्त होती है कि अभ्यर्थी बरसों रिजल्ट का इंतजार करता रहता है। रोजगार मेले भी उन्हें निराश कर रहे हैं। इनमें आने वाली कंपनियों की डिमांड तो बहुत ऊंची होती है लेकिन वेतन योग्यता से बहुत कम होता है।

हम लोगों का सबसे बड़ा मुद्दा डिग्री लेने के बाद भी नौकरी नहीं मिलने का है। हर बार कहा जाता है भर्ती निकाली जाएगी लेकिन पिछली शिक्षक भर्तियां अब तक पूरी नहीं हुई हैं न नई भर्तियां निकल रही हैं।सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी है फिर भी भर्ती प्रक्रिया तेज नहीं की जा रही है - आशिता गुप्ता, एमएड छात्रा।


युवाओं के लिए इस समय सबसे जरूरी मुद्दा रोजगार का है। पूरे देश का पढ़ा-लिखा युवा रोजगार के लिए सिर्फ इंतजार किए जा रहा है। सरकारी भर्ती की आस में समय गुजर रहा है। रोजगार मेले लगते हैं लेकिन उनमें योग्यतानुसार नौकरी नहीं मिलती। एकाध नौकरी ही ठीक होती है- समीक्षा श्रीवास्तव, एमएड छात्रा।

पढ़ाई के बाद सभी युवाओं का सपना सरकारी नौकरी पाने का होता है। हम भर्ती परीक्षा के लिए कई-कई साल तैयारी करते हैं लेकिन आखिर में पेपर लीक का सामना करना पड़ता है। इससे हमारी उम्मीदें टूट जाती हैं। सरकारी भर्ती न के बराबर हैं। प्राइवेट नौकरियों में काम के मुताबिक पैसा नहीं है- प्रप्रीत, एमएड छात्रा।

युवाओं को लुभाने के लिए राज्य सरकार हर बार पीईटी कराती है लेकिन परीक्षा में बीस लाख तक अभ्यर्थी बैठते हैं और इनमें दस प्रतिशत अभ्यर्थियों को भी नौकरी नहीं मिल पाती। केंद्र सरकार की भर्ती निकलती है तो उसकी प्रक्रिया इतनी धीमी होती है कि इंतजार में उम्र गुजर जाती है - अभिनय गंगवार, बीएड छात्र।

ये भी पढ़ें- बरेली: संतोष गंगवार ने किया चुनाव कार्यालय का उद्घाटन, कहा- अच्छे बहुमत से जीतेंगे

ताजा समाचार

लखीमपुर-खीरी: बाइक सवार दंपती से लूट मामले की तीसरे दिन दर्ज की रिपोर्ट, पुलिस पर उठे सवाल 
सीतापुर: घर से निकलने व्यक्ति की गला रेतकर हत्या, खेत में मिला शव, छानबीन में जुटी पुलिस
लखीमपुर-खीरी: सहज जनसेवा केन्द्र से दो लाख रुपए की नगदी उड़ाई, रिपोर्ट दर्ज 
सुलतानपुर: फेसबुक से प्यार, खुद को आईएएस बता, राज्य कर अधिकारी से रचाई शादी, हुई फरार, जानें क्या है माजरा....
बरेली में ठगी का नया पैंतरा, लिंक खोलते ही खाते से उड़ गए 99 हजार रुपए...आप भी हो जाएं सतर्क
सोलोमन द्वीप के नए प्रधानमंत्री चुने गए जेरेमिया मानेले, संसद में विपक्षी नेता को 18 वोटों से हराया