Kanpur: नगर निगम इन्क्लेव आवासीय योजना में भूमाफिया ने की थी प्लॉटिंग; बुलडोजर चलाकर गिराए गए अवैध कब्जे

स्थानीय लोगों द्वारा मतदान का विरोध करने के बाद जागे नगर निगम के अधिकारी

Kanpur: नगर निगम इन्क्लेव आवासीय योजना में भूमाफिया ने की थी प्लॉटिंग; बुलडोजर चलाकर गिराए गए अवैध कब्जे

कानपुर, अमृत विचार। कल्याणपुर के मोहसिनपुर स्थित नगर निगम इन्क्लेव आवासीय योजना में पार्क की जमीन पर हुये कब्जे पर शनिवार को बुलडोजर चला। नगर निगम ने पार्क की जमीन पर की जा रही प्लॉटिंग को अधिकारियों ने ध्वस्त कर दिया। कुछ दिन पहले ही कार्रवाई न होने से नाराज स्थानीय लोगों ने लोकसभा चुनाव में मतदान न करने की घोषणा की थी। जिसके बाद दलबल के साथ पहुंचे नगर निगम प्रवर्तन दल ने दो जेसीबी के साथ सभी प्लॉटिंग को ध्वस्त कर दिया। बिना पुलिस फोर्स की मदद के ही नगर निगम ने कार्रवाई की। 

नगर निगम कार्रवाई 2

जोनल प्रभारी आरके सिंह ने बताया कि पार्क की 1.618 हेक्टेयर जमीन पर अवैध तरीके से प्लॉट कर बेचे जा रहे थे। करीब 15 वर्षों से ये विवाद चला आ रहा था। जमीन की पैमाइश कराई जा चुकी थी। आराजी संख्या-872 में 2002 में नगर निगम ने आवासीय योजना बसाई थी। इसमें कॉलोनी के बीच में पार्क बनाने के लिए जमीन छोड़ी गई थी। लेकिन बिल्डर द्वारा अवैध तरीके से प्लाटिंग की जा रही है। 

नक्शे अवैध कब्जे वाली जमीन पर पार्क दर्ज है। नगर निगम के मुताबिक संपत्ति विभाग में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक आवासीय योजना के ले-आउट में ग्रीन एरिया ही दर्ज है। कब्जा हटाने को लेकर प्रयास किए गए, लेकिन आराजकतत्वों के विरोध के आगे नगर निगम को बैकफुट पर आना पड़ा था। कब्जेदारों के मुताबिक उनकी भी जमीन वहां पर है। 

नगर निगम और तहसील की टीमों ने पैमाइश की थी। जमीन के चारों तरफ बाउंड्री वॉल बना दी गई है। पैमाइश होने के बाद रिकॉर्ड में जांच करने के बाद नगर निगम ने पार्क की जमीन को खाली करा दिया। कोई विरोध नहीं हुआ। इस मौके पर उद्यान अधीक्षक डा. वीके सिंह, प्रवर्तन दस्ता प्रभारी आलोक नारायण समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मोदी-योगी गरजेंगे, नड्डा व शाह के साथ राजनाथ भी भरेंगे हुंकार, भाजपा ने मिशन-80 के लिए कसी कमर

 

ताजा समाचार

बरेली कॉलेज में प्रवेश की तैयारी शुरू, जल्द ही स्नातक में प्रवेश पंजीकरण के लिए खोला जाएगा पोर्टल
Bareilly News: राजर्षि मुक्त विश्वविद्यालय ने बीएड प्रवेश परीक्षा के आवेदन की तिथि 15 तक बढ़ाई
Bareilly News: रेलवे ने बढ़ाया सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों की दवाई का कोटा, बीपी और शुगर की तीन महीने की एक साथ ले सकेंगे दवाएं
लोकसभा चुनाव 2024: राष्ट्र-धर्म और आतंकवाद के मुद्दे से बरेली की सियासत को साध गए अमित शाह
Bareilly News: इलेक्ट्रिकल गुड्स निर्माता के गोदाम और कार्यालय में छापा, 1.35 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी
Bareilly News: अब मरीजों को ऑनलाइन मिलेगी पैथोलॉजी जांच रिपोर्ट