बरेली: गुप्त काल का 'चक्रधारी हाथ' देख हैरत में पड़ जाएंगे आप, भगवान विष्णु से है संबंध!

बरेली: गुप्त काल का 'चक्रधारी हाथ' देख हैरत में पड़ जाएंगे आप, भगवान विष्णु से है संबंध!

प्रीति कोहली, बरेली। अब तक आपने कई प्राचीन मूर्तियां देखीं होगी, लेकिन जो आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं। शायद ही इसके बारे में आपने कभी सुना होगा। यह चक्रधारी हाथ एक मूर्ति का अवशेष है, जोकि बेहद खास और अनमोल है। इसे देखकर कहा जा सकता है कि इस मूर्ति अवशेष का भगवान विष्णु से कोई न कोई जुड़ाव है।

यह अवशेष रोहिलखंड विश्वविद्यालय के परिसर में बने पांचाल संग्रहालय के शोकेस में रखा हुआ है। जहां लोग दूर-दूर से पहुंचते हैं और खासकर इस चक्रधारी हाथ को देखने के लिए यहां आया करते हैं।

पांचाल संग्रहालय के रिसर्च एसोसिएट डॉ. हेमंत शुक्ला मनीषी ने बताया कि टेरकोटा गैलरी में गुप्त काल का चक्रधारी हाथ अद्भुत और विलक्षण है, जो बादामी पत्थर का बना हुआ है। इसका डिजाइन बड़ा ही अलंकृत है और निसंदेह ही ये भगवान विष्णु की मूर्ति के चक्र है।

वहीं खासियत के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि ये अलंकृत चक्र है, इसमें कई सारी तीलियों की अकृतियां छेनी-हथौड़े से उकेरी गई हैं, जिसके बाद इसको डिजाइन कर शेप दिया गया है। लेकिन ये चक्र खंडित है, जिस मूर्ति का ये हिस्सा रहा होगा अगर वह पूरी मूर्ति हमें मिल जाती तो इसको अच्छे ढंग से निरूपित कर सकते थे।

ये भी पढ़ें- बरेली: दाल खरीदने के लिए जेब और होगी ढीली, जानिए कितने रुपए बढ़े?

ताजा समाचार

Lok Sabha Election 2024: Unnao में आठ प्रत्याशी लोकसभा चुनाव मैदान में, किसी ने नहीं वापस लिया नाम...
Unnao: आठ दिन पहले हुई थी शादी...पति ने ही पत्नी की मुंह दबाकर बेरहमी से कर दी हत्या, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Unnao News: जनपद की सीमाओं पर हो रही सघन चेकिंग...वाहनों पर लगे झंडों को उतरवा रही स्टेटिक मजिस्ट्रेट
बरेली: हिंदू युवक से विवाह करना पड़ा भारी, परिवार वाले बने जान के दुश्मन...SSP से लगाई न्याय की गुहार
Banda News: जिला निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव में की बैठक...दिए ये निर्देश
Banda News: दबंगों ने बाउंड्री बनाकर किया सरकारी हैंडपंप पर कब्जा...पानी के लिए लोग परेशान