Kanpur News: वसंत विहार और नौबस्ता के मेट्रो स्टेशन लेने लगे आकार; कॉस्टिंग यार्ड में आई-गर्डर्स की ढलाई हुई पूरी

एलिवेटेड सेक्शन के पांच में से चार स्टेशन के सभी डबल टी-गर्डर्स लगाए गए

Kanpur News: वसंत विहार और नौबस्ता के मेट्रो स्टेशन लेने लगे आकार; कॉस्टिंग यार्ड में आई-गर्डर्स की ढलाई हुई पूरी

कानपुर, अमृत विचार। मेट्रो के कॉरिडोर-1 आईआईटी से नौबस्ता के अंतर्गत बारादेवी से नौबस्ता के बीच बन रहे एलिवेटेड सेक्शन का निर्माण कार्य चल रहा है। पांच किलोमीटर लंबे सेक्शन के दो और निर्माणाधीन स्टेशनों वसंत विहार और नौबस्ता में डबल टी-गर्डर्स के परिनिर्माण (इरेक्शन) का काम पूरा कर लिया गया है। इस सेक्शन में पांच में से चार स्टेशनों पर डबल-टी गर्डर्स के इरेक्शन का काम पूरा हो गया है। 

एलिवेटेड सेक्शन में क्रॉसओवर या ट्रैक चेंज के लिए प्रयोग होने वाले आई-गर्डर्स की ढलाई भी पूरी हो चुकी है।बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन में कुल पांच मेट्रो स्टेशन बनने हैं, जिनके कॉनकोर्स (उपरिगामी स्टेशन का पहला तल) का आधार तैयार करने के लिए डबल टी-गर्डर रखे जा रहे हैं। बारादेवी और किदवई नगर के निर्माणाधीन स्टेशनों पर इनका परिनिर्माण पहले ही किया जा चुका है। अब इनके आगे के एक स्टेशन वसंत विहार और कॉरिडोर-1 के आखिरी स्टेशन नौबस्ता में भी इनका परिनिर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। 

वसंत विहार और नौबस्ता स्टेशन पर 52 और 54 डबल टी-गर्डर्स का प्रयोग किया गया है। बारादेवी-नौबस्ता के सभी पांच स्टेशनों को मिलाकर कुल 264 डबल टी-गर्डर्स लगाए जाने हैं। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि कानपुर मेट्रो परियोजना के बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन का सिविल निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

बारादेवी और किदवई नगर के बाद वसंत विहार एवं नौबस्ता स्टेशन पर भी डबल टी-गर्डर्स के इरेक्शन का कार्य पूरा कर लिया गया। समय से पहले कार्य पूरा होने की उम्मीद है। बारादेवी-नौबस्ता एलिवेटेड सेक्शन के अलावा कानपुर सेंट्रल-ट्रांसपोर्ट नगर भूमिगत सेक्शन और चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन पर भी निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। कॉरिडोर -2 के रावतपुर-डबल पुलिया अंडरग्राउंड सेक्शन पर भी निर्माण कार्य शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: दादा नगर समानांतर पुल निर्माण में सुपर स्ट्रक्चर के काम में आई तेजी; दो दिन बाद शुरू होगी स्लैब ढलाई