Kanpur: दादा नगर समानांतर पुल निर्माण में सुपर स्ट्रक्चर के काम में आई तेजी; दो दिन बाद शुरू होगी स्लैब ढलाई

दिसंबर माह के अंत तक स्लैब का काम पूरा करने का लक्ष्य

Kanpur: दादा नगर समानांतर पुल निर्माण में सुपर स्ट्रक्चर के काम में आई तेजी; दो दिन बाद शुरू होगी स्लैब ढलाई

कानपुर, अमृत विचार। दादा नगर समानांतर पुल निर्माण में पिलर और पीयर कैप का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद कार्यदायी संस्था ने पुल पर सुपर स्ट्रक्चर का काम शुरू कर दिया है। दो दिन के बाद पुल पर स्लैब ढलाई का काम शुरू होगा। इसके साथ ही रेलवे के भाग वाले क्षेत्र में निर्माण कार्य भी जल्द ही शुरू होगा, जिसके लिए सेतु निगम से संबंधित अधिकारियों से वार्ता की है। 

दादानगर क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए 53.77 करोड़ की लागत से तैयार किए जा रहे 728.70 मीटर लंबे व 7.50 मीटर चौड़े दादानगर समानंतर पुल के निर्माण में फाउंडेशन व सबस्ट्रक्चर का काम पूरा होने के साथ ही 20 पिलर में 17 का निर्माण कार्यदायी संस्था साईं डेवलेपर ने करा दिया है। 

इसके साथ ही सभी पिलरों पर पीयर कैप का निर्माण भी पूरा हो चुका है। समानांतर पुल निर्माण के साथ ही पुल में स्लैब का काम शुरू होने वाला है, इसके लिए सेतु निगम ने सुपर स्ट्रक्चर का काम तीन माह पूर्व शुरू करा दिया था।

अधिकारियों के मुताबिक बीम व डेक स्लैब का काम शुरू कर दिया गया है। सुपर स्ट्रक्चर का काम अंतिम चरण में है। दो दिन बाद पुल में स्लैब ढलाई का काम शुरू किया जाएगा। पुल निर्माण में रेलवे वाले हिस्से पर तीन पिलर का निर्माण रेलवे की ओर से कराया जाएगा। पुल निर्माण में देरी न हो, इसके लिए रेलवे अधिकारियों से वार्ता की गई है। 

रेलवे के हिस्से वाले काम पुल निर्माण के साथ शुरू होने से सामानांतर पुल का काम तेजी से निपट जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि स्लैब का काम दिसंबर माह तक खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके बाद पुल पर बिटुमिंस सरफेस का काम कराया जाएगा।  

पुल पर सुपर स्ट्रक्चर का काम हो रहा है। पिलर व पीयर कैप का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। दो दिन में स्लैब का काम शुरू हो जाएगा। रेलवे अधिकारियों से भी पुल निर्माण के संबंध में वार्ता की गई, जिससे काम समय से पूरा हो सके। -अरविंद कुमार सागर, एई, सेतु निगम

पुल एक नजर में 

पुल की लागत- 53.77 करोड़
पुल की लंबाई- 728.70 मीटर
पुल की चौड़ाई- 7.50 मीटर

जून-जुलाई में पनकी के पुलों पर फर्राटा भरेंगे वाहन

पनकी पावर हाउस की 660 मेगावाट की यूनिट शुरू होने के बाद मालगाड़ियों का संचालन शुरू होते ही जाम लगने की आशंका है। ऐसे में भाटिया तिराहा से पनकी मंदिर की ओर रेलवे क्रासिंग पर 32 करोड़ की लागत से 601 मीटर लंबा पुल तैयार किया जा रहा है, जो जून 2021 से निर्माणाधीन है। 

इसी के साथ ही भाटिया तिराहा से पनकी धाम तक 32 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला 700 मीटर लंबे पुल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। पुल निर्माण में स्लैब का काम पूरा होने के साथ ही व्यू कटर व सीढ़ियों का निर्माण कार्य शेष रह गया है। सेतु निगम अधिकारियों ने बताया कि जून माह तक पनकी धाम व जुलाई माह तक पनकी पावर हाउस पुल का निर्माण कार्य पूरा करा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: सरकारी जमीन पर कब्जे के लिए दो पक्षों में हुई मारपीट व पथराव; दोनों पक्षों के लोगों पर दर्ज हुई रिपोर्ट