Unnao: साहब! ‘गुरुजी’ कर रहे ‘नौनिहालों’ की जान से खिलवाड़...ग्रामीणों के शिकायत करने पर भी बीईओ ने किया अनसुना

उन्नाव में विद्यालयों के निर्माण में इस्तेमाल हो रहीं पुरानी व पीली ईंट

Unnao: साहब! ‘गुरुजी’ कर रहे ‘नौनिहालों’ की जान से खिलवाड़...ग्रामीणों के शिकायत करने पर भी बीईओ ने किया अनसुना

उन्नाव, अमृत विचार। हसनगंज क्षेत्र पंचायत के एक दर्जन से अधिक परिषदीय विद्यालयों के बाउंड्री व शौचालयों के निर्माण में जबरदस्त धांधली चल रही है। न सिर्फ मौरंग की जगह डस्ट का इस्तेमाल हो रहा है बल्कि, नई की जगह पुरानी व पीली ईंटों से चुनाई की जा रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि बीईओ की निर्माण कराने वाले शिक्षकों से सांठगांठ है। इसीलिए घटिया निर्माण को लेकर आपत्ति जताने के बावजूद इसमें सुधार नहीं किया जा रहा है। 

बता दें कि क्षेत्र के कुछ विद्यालयों की बाउंड्री निर्माण के लिए शासन ने बजट जारी किया है। वहीं कई विद्यालयों में शौचालयों निर्माण के लिए भी बजट जारी हुआ है। प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों की लोकसभा चुनाव में व्यस्तता होने से बीईओ ने निर्माण कराने वालों को गुणवत्ता विहीन निर्माण कराने की हरी झंडी दे रखी है।

इसीलिए न सिर्फ शौचालयों के टैंक निर्माण में पुरानी व पीली ईंट का इस्तेमाल हो रहा है बल्कि, बाडंड्री वाल सहित शौचालयों की दीवारों में भी पुरानी व पीली ईंट लगाने से गुरेज नहीं किया जा रहा है। प्राथमिक विद्यालय कोरो कल्याण के भवन निर्माण में शत प्रतिशत तीसरे नंबर की पीली ईंट लगाई जा रही है। जिससे बनकर तैयार होते ही प्लास्टर व ईंट का स्वरूप बिगड़ना शुरू हो जाएगा। 

इसी तरह नगर पंचायत मोहान के परिषदीय विद्यालय में जहां घटिया बाउंड्री का निर्माण करा अधिक से अधिक रकम बचाने का प्रयास चल रहा है। वहीं हसेवा व संदान में भी बाउंड्री वाल व शौचालयों के निर्माण में निम्न स्तर का कार्य हो रहा है। ग्रामीणों के मुताबिक गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने पर निर्माण कराने वाले शिक्षक ध्यान नहीं दे रहे हैं। वह बजट के मुताबिक निर्माण कराने का दावा करते हैं जबकि ग्रामीणों के फोन करने पर बीईओ बात करने की जहमत नहीं उठाते। 

कुछ ग्रामीणों ने बीईओ से उनके कार्यालय जाकर शिकायत की लेकिन उन्होंने निर्माण स्तर बेहतर कराना मुनासिब नहीं समझा। ग्रामीणों के मुताबिक पुरानी ईंट का इस्तेमाल करने के बाद तुरंत प्लास्टर कर दिया जाता है। 

इसलिए पीडब्ल्यूडी के अभियंताओं से जांच कराकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। घटिया निर्माण से क्षुब्ध ग्रामीण एसडीएम की चौखट तक दस्तक दे चुके हैं लेकिन, गुणवत्ता सुधारने के बजाए काम कराने वाले तेजी से काम निपटाकर छुट्टी पा लेना चाहते हैं। 

बीईओ मांग रहे घटिया निर्माण वाले विद्यालयों की सूची 

बीईओ सुरेश सिंह ने कहा कि अगर कही घटिया निर्माण हो रहा है तो उन विद्यालयों के नाम आप उपलब्ध करा दें। जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्माण करा रहे शिक्षकों से साठगांठ के आरोपों को सिरे से नकारते हुए जांच में घटिया सामग्री इस्तेमाल होने के आरोप सही साबित होने पर संबंधित से रिकवरी कराने की भी बात कही।  

बजट खर्च, काम अधूरा

क्षेत्र के रामपुर अखौली प्राथमिक विद्यालय निर्माण मद में 11 लाख 25 हजार रुपए का बजट उपयोग कर लिया गया है, लेकिन मौके पर अभी अंतिम चरण का कार्य कराया जाना है। ग्रामीणों के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2022-23 में इस विद्यालय भवन निर्माण को बजट स्वीकृत हुआ था। विद्यालय के खाते से जारी धनराशि निकाले जाने के बाद भी अब तक यहां निर्माण कराने वालों ने दरवाजे, खिड़की, सीढ़ियां, स्लोप आदि निर्माण के अलावा वायरिंग का कार्य भी नहीं कराया है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: युवती ने शादी से किया मना तो सिरफिरे ने घर में घुसकर की मारपीट, तेजाब से नहलाने की दी धमकी, रिपोर्ट दर्ज