अयोध्या: भीषण गर्मी में नौनिहालों को झेलनी पड़ रही है तकलीफ, समय परिवर्तन की भरी हुंकार

अयोध्या: भीषण गर्मी में नौनिहालों को झेलनी पड़ रही है तकलीफ, समय परिवर्तन की भरी हुंकार

अयोध्या, अमृत विचार। शिक्षा विभाग का खेल भी निराला है। विभाग के दोहरे मापदंड से परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को संकट झेलना पड़ रहा है। इस भीषण गर्मी में माध्यमिक विद्यालयों में पांच घंटे जबकि परिषदीय विद्यालयों में छह घंटे पढ़ाई हो रही है। गत वर्ष भी गर्मी में समय परिवर्तन की मांग की गई थी लेकिन मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। अब फिर समय परिवर्तन की मांग उठाई जा रही है।

जिले में 1792 परिषदीय विद्यालय संचालित हैं। जिनमें साढ़े तीन लाख से अधिक बच्चे पढ़ते हैं। वर्तमान में गर्मी का पारा 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है। इधर अप्रैल में ही मई जून सरीखी तपिश का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को भारी संकट का सामना करना पड़ रहा है। 

बता दे कि परिषदीय विद्यालयों में प्रातः आठ से दो बजे तक कक्षाएं संचालित हो रही है जबकि माध्यमिक विद्यालयों में प्रातः 7:30 से 12:30 तक। जबकि माध्यमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र - छात्राएं परिषदीय विद्यालयों से आयु में अधिक होते हैं। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्र भेज कर परिषदीय विद्यालयों के समय में परिवर्तन की मांग की गई है। 

सुबह 7:30 से 12:30 तक समय किए जाने को लेकर बीएसए को पत्र भेजा गया है। अध्यक्ष सुशील कुमार पांडेय ने बताया कि प्रमुख सचिव को भी पत्र भेजा गया है। यदि समय परिवर्तन नहीं होता तो आगे की रणनीति तय की जाएगी। बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय ने बताया कि संघ का पत्र मिला है विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: रीडगंज पंप की फटी पाइप लाइन, हर घंटे बह रहा हजार लीटर पानी