Kanpur: पेंशन के नाम पर एक्सईएन ने मांगी 20 हजार की घूस, एंटी करप्शन ने पकड़ा... फिनॉफ्थलीन पाउडर मिला कर दिए थे नोट

कानपुर में एंटी करप्शन टीम ने घूस मांगते पकड़ा

Kanpur: पेंशन के नाम पर एक्सईएन ने मांगी 20 हजार की घूस, एंटी करप्शन ने पकड़ा... फिनॉफ्थलीन पाउडर मिला कर दिए थे नोट

कानपुर, अमृत विचार। बिजली विभाग में लेखाकार पद से रिटायर से उन्हीं के विभाग में तैनात एक्सईएन ने पेंशन व अन्य भुगतान की फाइल पास कराने के नाम पर 20 हजार की घूस मांग ली। पीड़ित के मुताबिक मुख्याल से फाइल स्वीकृत होने के बाद एक्सईएन बीते तीन माह से फाइल 'चढ़ावा' न देने के कारण फाइल लटकाए हुए थे। उचित काम के लिए रिश्वत देना रिटायर्ड लेखाकार को नगवार गुजरा, जिस पर उन्होंने मामले की शिकायत एंटी करप्शन टीम से की। मंगलवार टीम ने जाल बिछाकर रतनलाल नगर से घूस लेते हुए एक्सईएन को रंगे हाथों दबोच लिया।

चकेरी थानाक्षेत्र के श्याम नगर, कंचन विहार निवासी अनिल कुमार शर्मा ने बताय कि वह दक्षिणांचल विद्युत वितरण खंड औरैया में 10 मार्च 2016 से 30 जून 2023 तक तैनात रहे। बताया कि 30 जून को वह लेखाकार पद से रिटायर्ड हुए थे। उन्हीं के कार्यालय में एक्सईएन के पद पर मूलरूप से भरथना, महावीर नगर व वर्तमान में रतनलाल नगर निवासी संदीप कुमार दुबे तैनात थे।

अनिल का आरोप है कि संदीप पेंशन के प्रकरण को आगरा मुख्यालय को प्रेषित नहीं कर रहे थे। साथ ही चार माह का चिकित्सा अवकाश का वेतन जो मुख्यालय से स्वीकृत होकर तीन माह पहले ही आ गया था उसका भी भुगतान नहीं कर रहे थे।

अनिल के मुताबिक काफी दिनों तक चक्कर काटने के बाद भी भुगतान न होने पर उन्होंने एक्सईएन संदीप से बात की तो उसने सभी भुगतान कराने के एवज में 40 हजार रुपये की मांग की। काफी मान-मनौव्वल के बाद 20 हजार रुपये में बात तय हुई। बताया कि एक्सईएन ने  पहली किस्त के रूप में 10 हजार रुपये कार्यालय या घर आकर देने की बात कही, जिस पर अनिल को रिश्वत देना नगवार गुजरा। जिस पर अनिल ने पांच अप्रैल को एंटी करप्शन टीम से शिकायत की।

500 के 20 नोटों के नंबर किए नोट, लगाया केमिकल

पांच अप्रैल को मामले की शिकायत के बाद एंटी करप्शन इंस्पेक्टर जटा शंकर सिंह ने गोपनीय जांच इंस्पेक्टर चतुर सिंह को सौंपी। सात अप्रैल को अनिल कुमार शर्मा की शिकायत को सही पाया गया। इसके बाद घूसखोर एक्सईएन को जाल में फंसाने की योजना तैयार हुई।

एंटी करप्शन टीम ने डीएम से मिलकर दो अधिकारियों की मांग की। जिस पर एडीएम की ओर से दो अधिकारी पंकज मिश्रा व अनिल कुमार द्विवेदी मुहैया कराए गए। 500 के 20 नोटों का नंबर नोट कर उनमें फिनॉफ्थलीन पाउडर लगाया गया।

ये भी पढ़ें- Kanpur Crime: युवक ने तमंचे से गोली मारकर खुद को उड़ाया...खून से लथपथ शव देख परिजनों के उड़े होश, पत्नी बोली- बीमारी से रहते थे परेशान