'जम्मू-कश्मीर में होंगे विधानसभा चुनाव, मिलेगा राज्य का दर्जा', उधमपुर में PM मोदी का बड़ा ऐलान

'जम्मू-कश्मीर में होंगे विधानसभा चुनाव, मिलेगा राज्य का दर्जा', उधमपुर में PM मोदी का बड़ा ऐलान

उधमपुर (जम्मू कश्मीर)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार जितेंद्र सिंह के पक्ष में उधमपुर में चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि वह समय दूर नहीं जब जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होंगे और राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने उधमपुर मेंरैली को संबोधित करते हुए विपक्ष पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि उन्होंने जम्मू कश्मीर के लोगों की लंबे समय से चली आ रही पीड़ा को समाप्त करने का अपना वादा पूरा किया है। प्रधानमंत्री ने साथ ही कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को संविधान के अनुच्छेद 370 को वापस लाने की चुनौती दी। भारतीय जनता पार्टी नीत केन्द्र सरकार ने अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त कर दिया था।

'जम्मू-कश्मीर में होंगे विधानसभा चुनाव, मिलेगा राज्य का दर्जा'
उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर को वापस राज्य का दर्जा मिलेगा। वो समय दूर नहीं जब जम्मू कश्मीर में भी विधानसभा के चुनाव होंगे। आप अपने विधायक, अपने मंत्रियों से अपने सपने साझा कर सकेंगे। मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव आतंकवाद, हड़ताल, पथराव और सीमा पार से गोलीबारी के डर के बिना होंगे।

बता दें कि यह रैली केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के समर्थन में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर मोदी मैदान में आयोजित की गई। जितेंद्र सिंह उधमपुर लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस ने इस सीट से चौधरी लाल सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है वहीं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने जीएम सरूरी को यहां से उम्मीदवार बनाया है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत यहां मतदान 19 अप्रैल को होगा। 

यह प्रधानमंत्री मोदी की डेढ़ महीने से अधिक समय में जम्मू कश्मीर की तीसरी यात्रा है। इससे पहले उन्होंने 20 फरवरी और सात मार्च को जम्मू और श्रीनगर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और सभाओं को संबोधित किया था। 

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा,‘‘ मैं पिछले पांच दशक से जम्मू कश्मीर आ रहा हूं। मुझे 1992 में लाल चौक (श्रीनगर) पर तिरंगा फहराने के लिए निकाली गई एकता यात्रा याद है। हमारा भव्य स्वागत हुआ था। वर्ष 2014 में वैष्णों देवी मंदिर में पूजा करने के बाद मैंने इसी स्थान पर एक सभा को संबोधित किया था और उन लोगों को मुक्ति दिलाने की गारंटी दी थी जो पीढ़ियों से (आतंकवाद से) पीड़ित थे।’’

मोदी ने कहा,‘‘ आज आपकी दुआओं से मोदी ने वह गारंटी पूरी है। दशकों बाद ये चुनाव आतंकवाद, हड़ताल, पथराव और सीमा पार से गोलीबारी के डर के बिना हो रहे हैं। ये अब चुनावी मुद्दे नहीं है। वैष्णो देवी और अमरनाथ तीर्थयात्रा की सुरक्षा को लेकर चिंता रहती थी, लेकिन स्थिति (सुरक्षा) बिल्कुल बदल गई है। जम्मू-कश्मीर में विकास हो रहा है और लोगों का सरकार पर विश्वास मजबूत हो रहा है।’’ अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त करने का जिक्र करते हुए उन्होंने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों को विवादास्पद संवैधानिक प्रावधान वापस लाने की चुनौती दी और कहा कि ‘‘वे ऐसा नहीं कर पाएंगे।’’

उन्होंने उधमपुर से भाजपा उम्मीदवार सिंह और जम्मू से पार्टी उम्मीदवार जुगल किशोर के पक्ष में मतदान करने की जनता से अपील की और कहा कि आगामी चुनाव केंद्र में एक मजबूत सरकार प्रदान करने के लिए है जो देश के सामने आने वाली चुनौतियों का डटकर मुकाबला कर सके। 

ये भी पढ़ें- Delhi Liquor scam: CBI ने के. कविता को अदालत में किया पेश, पांच दिन की मांगी हिरासत