रामपुर: जिले में 88.76 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं ने डाले वोट

रामपुर: जिले में 88.76 प्रतिशत दिव्यांग मतदाताओं ने डाले वोट

रामपुर, अमृत विचार: जिले भर में शुक्रवार को 88.76 दिव्यांग मतदाताओं ने वोट डाले। जिले में 356 दिव्यांग मतदाताओं को वोट डालना थे जिसके सापेक्ष  316 दिव्यांग मतदाताओं ने ही मतदान किया। जबकि 40 मतदाता अपने घरों पर गैर हाजिर मिले।

सुबह सात बजे से ही कलेक्ट्रेट से पोलिंग पार्टियां पहुंचने लगीं। कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद सभी पार्टियां पोलिंग बैग संभाले अपनी-अपनी टीम के साथ दिव्यांगों का मतदान कराने के लिए वाहनों द्वारा रवाना हो गईं। देर शाम को कलेक्ट्रेट पहुंचकर मतदान से संबंधित मतदान सामग्री जमा की। 

लोक सभा चुनाव के प्रथम चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है। लेकिन एक सप्ताह पहले दिव्यागों से मतदान कराया जाता है। लोकसभा चुनाव में 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतपत्र से मत डालने की सुविधा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई है। जिले भर में प्रशासन द्वारा 356 दिव्यांग मतदाताओं की सूची तैयारी कराई गई गईं। 

दिव्यांगों का मतदान कराने के लिए 26 पोलिंग पार्टियां  शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर से वोट डलवाने के लिए रवाना हुईं थीं। उसके बाद पोलिंग पार्टियों ने  घर-घर जाकर दिव्यांग मतदाताओं से मतदान कराया। देर शाम को सभी मतदान कार्मिक कलेक्ट्रेट पहुंचे और मतदान सामग्री जमा की। उसके बाद अधिकारियों ने डाले गए और गैर हाजिर रहे मतदाताओं का हिसाब लगाया। जिसमें 356 मतदाताओं के सापेक्ष 316 मतदाता अपने-अपने घरों पर मिले जबकि, 40 मतदाता अपने घरों से गैर हाजिर मिले। स्वार में 21 मतदाता थे  जिसके लिए दो पोलिंग पार्टियों को दो वाहनों से भेजा गया था। 

चमरौआ में 44 मतदाताओं के लिए तीन पोलिंग पार्टियां लगाई गईं थीं,जोकि कलेक्ट्रेट परिसर से शुक्रवार की सुबह तीन वाहनों से रवाना हुईं थीं। इसके अलावा तहसील बिलासपुर में 122 दिव्यांग मतदाता थे जिसमें नौ पोलिंग पार्टियों नौ वाहनों से रवाना किया गया था।

तहसील सदर में  56 दिव्यांग मतदाता थे इनके लिए छह पोलिंग पार्टियां और छह  वाहनों से भेजी गई थीं।  मिलक में कुल 103 दिव्यांग मतदाता थे  जिनके लिए छह पोलिंग पार्टियों को छह वाहनों से रवाना किया गया था। देर शाम को सभी पोलिंग पार्टियां कलेक्ट्रेट पहुंची और मतदान सामग्री जमा की।

बचे मतदाताओं के आज  पड़वाएं जाएंगे वोट
जिले भर में कुल 356 दिव्यांग मतदाता है लेकिन शु्क्रवार को जिले भर में 316 दिव्यांग मतदाता मिले। जिसके बाद उन सभी का मतदान कराने के बाद टीमें शुक्रवार की देर शाम तक  वापस लौट आईं। बचे हुए 40 दिव्यांगों का शनिवार को टीमें मतदान कराएंगी। जिसके लिए शनिवार को फिर से टीमें रवाना होंगी और मतदान से छूट गए दिव्यांग मतदातओं से मतदान कराएंगी।

शुक्रवार को 356 दिव्यांग एवं 85 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं का मतदान कराए जाने के लिए 26 पोलिंग पार्टियों को भेजा गया था। मतदान शांतिपूर्वक हो गया है और पोलिंग पार्टियां मतदान कराने के बाद लौट आई हैं। जिले में 40 मतदाता गैर हाजिर मिले हैं---- हेम सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।

यह भी पढ़ें- रामपुर: युवक की मौत के 12 घंटे बाद दादी की भी मौत, मचा कोहराम