Unnao: फरियादों की सुनवाई न होने पर डीजी खफा...जताई नाराजगी, शिकायतों-समस्याओं के त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश

उन्नाव में फरियादों की सुनवाई न होने पर डीजी खफा

Unnao: फरियादों की सुनवाई न होने पर डीजी खफा...जताई नाराजगी, शिकायतों-समस्याओं के त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश

उन्नाव, अमृत विचार। डीजी (महानिदेशक) स्कूल शिक्षा ने विद्यालय से लेकर मंडलीय शिक्षा निदेशक कार्यालयों द्वारा शिकायतों व समस्याओं के निराकरण में रुचि न लेने को गंभीरता से लेते हुए मातहतों को पत्र जारी कर शिक्षकों व कर्मचारियों सहित आमजन की शिकायतों का त्वरित निस्तारण कराने के निर्देश दिये हैं। जिससे स्थानीय स्तर पर निस्तारित होने वाले मामलों को लेकर लोगों को डीजी कार्यालय न पहुंचना पड़े।

बता दें पत्र में कहा है कि शिक्षकों, अधीनस्थ कर्मचारियों व अन्य लोगों की ओर से बड़ी संख्या में शिकायती पत्र मिल रहे हैं। जिससे यह साबित होता है कि विद्यालय, बीईओ, बीएसए व मंडलीय शिक्षा निदेशक स्तर पर शिकायतों व समस्याओं का प्रभावी निस्तारण नहीं हो रहा है। 

इसीलिए लोगों को परेशन होकर उनके पास आकर फरियाद लगानी पड़ती है। उन्होंने प्रधानाध्यापक का प्रभार देने, वरिष्ठता तय करने, शिक्षक-शिक्षिकाओं के समय पर विद्यालय न पहुंचने या विद्यालय न खुलने और लंबित देयों के भुगतान को लेकर आने वाली शिकायतों को स्थानीय स्तर पर शीघ्रता से निस्तारित किए जाने के निर्देश दिए हैं। कहा कि इसी के लिए शासन स्तर से विभागीय ढांचा खड़ा किया गया है। 

इसलिए विद्यालय, ब्लाक, जिला व मंडल स्तरीय जिम्मेदारों को दायित्व निर्वहन में गंभीरता से शिकायतों व समस्याओं का प्रभावी निस्तारण करना चाहिए। जिससे संबंधित लोगों को बेवजह परेशान होकर उच्चाधिकारियों के यहां न जाना पड़े। डीजी ने निर्देशों पर अमल न करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी है। 

डीजी के पास सबसे अधिक पहुंच रहीं लखनऊ से जुड़े जिलों की शिकायतें 

उल्लेखनीय है शिक्षक संगठन निचले स्तर पर शिकायतों व समस्याओं की सुनवाई न होने के आरोप लगाते रहते हैं। विद्यालय व बीईओ स्तर से राहत न मिलने से प्रायः शिक्षकों व अन्य मातहतों को अपना कार्य छोड़कर बीएसए कार्यालय के चक्कर लगाते देखा जाता है। जहां सुनवाई न होने पर मंडल मुख्यालय न जाकर फरियादी सीधे डीजी कार्यालय पहुंचते हैं। इसीलिए लखनऊ के निकटवर्ती जिलों की सबसे अधिक शिकायतें डीजी कार्यालय पहुंच रही है।

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: भक्तों व उनके परिवार का ‘कल्याण’ करती हैं मां ‘कल्याणी’...Unnao के अलावा अन्य जिलों से भी आते है भक्त