'स्तन कैंसर से 2040 तक प्रतिवर्ष 10 लाख लोगों की मौत होने की आशंका', एक रिपोर्ट में सामने आई बात

'स्तन कैंसर से 2040 तक प्रतिवर्ष 10 लाख लोगों की मौत होने की आशंका', एक रिपोर्ट में सामने आई बात

नई दिल्ली। स्तन कैंसर अब दुनिया की सबसे आम कैंसर बीमारी है और इस रोग से 2040 तक प्रति वर्ष 10 लाख लोगों की मौत होने की आशंका है। यह बात ‘लैंसेट’ की एक नई रिपोर्ट से सामने आयी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 के अंत तक पांच वर्षों में लगभग 78 लाख महिलाओं के स्तन कैंसर से पीड़ित होने का पता चला और उस वर्ष लगभग 685,000 महिलाओं की इस बीमारी से मृत्यु हो गई।

रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि वैश्विक स्तर पर, स्तन कैंसर के मामले 2020 में 23 लाख से बढ़कर 2040 तक 30 लाख से अधिक हो जाएंगे, जिससे निम्न और मध्यम आय वाले देश प्रभावित होंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कि 2040 तक बीमारी के चलते सालाना 10 लाख लोगों की मौत होने की आशंका है। 

लैंसेट रिपोर्ट में स्तन कैंसर के कारण "भयावह असमानताओं" और लक्षणों, निराशा व वित्तीय बोझ से पीड़ित होने की ओर इशारा किया गया है। रिपोर्ट में इन चुनौतियों से निपटने के लिए रोगियों और स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच बेहतर संचार का सुझाव दिया गया है, जिससे जीवन की गुणवत्ता, शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

एमोरी यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन, अमेरिका की रेशमा जगसी ने कहा, "महिलाओं के मौलिक मानवाधिकारों को ऐतिहासिक रूप से सभी जगह पुरुषों की तुलना में कम सम्मान दिया गया है, जिसका प्रभाव रोगी के रोग से उबरने की क्षमता पर पड़ता है।” जगसी ने कहा, "प्रत्येक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर को किसी न किसी रूप में संचार कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहिए। रोगियों और स्वास्थ्य पेशेवरों के बीच संचार की गुणवत्ता में सुधार करना, हालांकि सरल प्रतीत होता है, लेकिन इसके गहरे सकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं जो स्तन कैंसर से निपटने में रोगी की मदद कर सकते हैं।” 

ये भी पढ़ें- Bareilly News: घिस रहे हैं दांत तो तुरंत लें चिकित्सक की सलाह

ताजा समाचार

पीलीभीत: गन्ना कॉलेज के ऑपरेटर ने की अभद्रता, क्षुब्ध प्रभारी प्राचार्य ने दायित्व निभाने में जताई असमर्थता...उप प्रबंधक को भेजा पत्र
अयोध्या: कमीशन की रकम मांगने पर व्यक्ति को पीटा, हाथ की हड्डी टूटी, एक गिरफ्तार
बरेली: पुलिस और गौ तस्करों में मुठभेड़, तीन गिरफ्तार...तीन चकमा देकर फरार
Paresh Rawal Birthday : परेश रावल ने तीन दिन में ही छोड़ दी थी बैंक की नौकरी, जेबखर्च के लिए गर्लफ्रेंड से लेते थे पैसे
हल्द्वानी: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ अपने एक दिवसीय निजी दौरे पर विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम मंदिर पहुंचे
बरेली: युवक ने खाया जहरीला पदार्थ, उपचार के दौरान मौत