लखीमपुर-खीरी: खाना बनाते समय लगी भीषण आग, 30 से ज्यादा घर जले

लखीमपुर-खीरी: खाना बनाते समय लगी भीषण आग, 30 से ज्यादा घर जले

लखीमपुर-खीरी, अमृत विचार। थाना निघासन क्षेत्र की ग्राम पंचायत लुधौरी के मजरा टूरा टांडा में गुरुवार की दोपहर खाना बनाते समय एक घर में लगी आग ने तेज आंधी चलने के कारण पूरे गांव को अपनी चपेट में ले लिया। 

ग्रामीणों को इतना मौका नहीं मिला कि वह अपने घरों से जरूरत का सामान ही निकाल सकें। लगातार बढ़ रहीं आग की लपटों के कारण लोगों ने किसी तरह से घरों से भागकर अपनी जान बचाई। इस अग्निकांड में 30 से अधिक घर जलकर स्वाहा हो गए हैं। मौके पर पहुंची दमकल की कई गाड़ियों ने आग बुझाई। इस बार गर्मी के सीजन में यह अब तक का सबसे बड़ा अग्निकांड हैं। राजस्व टीम पीडित परिवारों की सूची बना रहा है। 

मजरा चूरा टांडा निवासी प्यारे सिंह के घर पर गुरुवार की दोपहर खाना बन रहा था। इसी बीच चूल्हे से निकली चिंगारी से आग भड़क उठी। यह देख परिवार के लोग शोर शराबा करते हुए आग बुझाने की कोशिश करने लगे, लेकिन चल रही तेज आंधी ने आग में घी डालने का काम किया। शोर शराबे पर ग्रामीण जब तक कुछ समझ पाते। इससे पहले ही आग ने विकराल रूप ले लिया। 

हवा के साथ काफी दूर तक फैल रही आग की लपटे एक साथ कई घरों को अपनी चपेट में ले रहीं थी और तेजी से आग बढ़ती जा रही थी। यह देख पूरे गांव में हड़कंप मच गया। आग इतनी भीषण थी और तेजी से फैल रही थी कि लोग अपने घरों से एक तिनका भी नहीं निकाल सके। लोग जान बचाकर घरों से भागते रहे। ग्रामीणों की मानें तो 20 मिनट के भीतर ही आग ने लगभग पूरे गांव को अपनी चपेट में ले लिया। आग से घरों के साथ पशुशालाएं भी जल गईं। गनीमत रही कि कोई पशु और जनहानि नहीं हुई। 

सूचना पर दमकल विभाग की दो गाड़ियां मौके पर पहुंची और ग्रामीणों की मदद से किसी तरह से आग पर काबू पाया। तेज हवा के लगातार चलने के कारण फायर सर्विस की एक टीम देर शाम तक मौके पर ही मौजूद रही। इस अग्निकांड में मानसिंह, प्यारेलाल, राधेश्याम, कंचन, सुनील, विनोद, अमर , चेतराम , विनोद, राम सिंह, मैंकू, शेर सिंह, मोहर सिंह, केहर सिंह, प्रेम सिंह, शिवलाल, सुधीर, चेतराम, सर्वेश सहित 30 से ज्यादा घर राख के ढेर  में तब्दील हो गए। घर में रखी नगदी, जेवर, कपड़ा समेत सारा सामान जलकर नष्ट हो गया। 

लेखपाल शिवम गुप्ता ने बताया कि सर्वे किया जा रहा है। 30 से अधिक घर जले हैं। सूचना मिलने पर नायब तहसीलदार दिव्यांशु शाही व प्रधान प्रतिनिधि मनोज जायसवाल ने अग्निपिड़ितो से मुलाकात की और सहायाता दिलाने का अश्वासन दिया है। इस भीषण अग्निकांड में करीब 50 लाख रुपए की क्षति होने का अनुमान लगाया गया है।

ये भी पढे़ं- लखीमपुर खीरी: आधा किलोमीटर की दूरी तय करने में लग रहे 30 मिनट, हांफते रहे वाहन