मुरादाबाद : कुंवर सर्वेश ने एक बार सांसद व पांच बार विधायक रहकर छोड़ी राजनीति के क्षेत्र में अमिट छाप

नहीं रहा मुरादाबाद की राजनीति का शेर, योगी ने मंच से कहा था कुंवर सर्वेश को बाघ, भाजपा के बड़े स्तम्भ के रूप में थे स्थापित, उनको हराने के लिए विरोधी भी बनाते थे फूलप्रूफ रणनीति

मुरादाबाद : कुंवर सर्वेश ने एक बार सांसद व पांच बार विधायक रहकर छोड़ी राजनीति के क्षेत्र में अमिट छाप

विनोद श्रीवास्तव, अमृत विचार। मुरादाबाद की राजनीति में कुंवर सर्वेश की छवि एक शेर की थी। 16 मार्च को बुद्धि विहार में भाजपा की ओर से आयोजित सभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से कुंवर सर्वेश को बाघ कहकर संबोधित किया था। इसके बाद ही इस बार के चुनाव में उन्हें फिर से भाजपा का टिकट मिलना पक्का मान लिया गया था और हुआ भी वही। पार्टी ने लगातार चौथी बार मुरादाबाद सीट से कमल निशान देकर उन्हें चुनावी दंगल में उतारा। कुंवर सर्वेश की छवि धाकड़ राजनीतिज्ञ की थी। वह अपने बूते राजनीति का किला फतह करने के माहिर थे। पार्टी का टिकट लेकर वह चुनाव मैदान में विरोधियों को दहाड़ कर चित कर देते थे। इसी के दम पर वह पांच बार विधायक और एक बार सांसद बनने में भी सफल रहे थे।

कुंवर सर्वेश को भाजपा ने 2009, 2014, 2019 और इस बार 2024 में टिकट देकर सांसद का प्रत्याशी बनाया। जिसमें से उन्हें 2014 में जीत मिली थी जब उन्होंने सपा प्रत्याशी डॉ. एसटी हसन को हराया था। हालांकि 2019 के अगले चुनाव में सर्वेश सिंह सपा प्रत्याशी डॉ. हसन से हार गए। इस बार भी मुकाबला कांटे का था। चुनाव में टिकट मिलने से पहले 16 मार्च को बुद्धि विहार में भाजपा की ओर से आयोजित जनसभा को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने भी संबोधित किया था।

yogi

मंच पर उपस्थित कुंवर सर्वेश को मुख्यमंत्री ने बाघ कहकर संबोधित किया था। इससे ही उनको भाजपा का टिकट मिलने का संकेत मिल गया था और यह सच साबित हुआ और वह दिल्ली में अमित शाह से मुलाकात के अगले दिन बड़े काफिले के साथ मुरादाबाद आए और उसी दिन देर शाम को पार्टी ने मुरादाबाद से उन्हें लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाने की घोषणा जारी सूची में कर दी। उनके नामांकन के दौरान प्रदेश अध्यक्ष भी उपस्थित थे। लेकिन गंभीर बीमारी से जूझ रहे कुंवर सर्वेश के रूप में मुरादाबाद की राजनीति का बाघ शनिवार को हमेशा के लिए शांत हो गया।

2009 के चुनाव में मोदी ने की थी सभा
भाजपा नेता कुंवर सर्वेश जब 2009 में लोकसभा का चुनाव लड़ रहे थे तब उनकी जीत सुनिश्चित कराने के लिए गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री व वर्तमान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसभा को संबोधित किया था। महानगर के रामलीला मैदान में आयोजित जनसभा को संबोधित कर कुंवर सर्वेश को जिताने के लिए जनता से समर्थन मांगा था। वहीं इस चुनाव में केंद्रीय गृहमंत्री ने बुद्धि विहार में 12 अप्रैल को आयोजित जनसभा को संबोधित किया था।

72 साल के थे सर्वेश
26 अप्रैल को 72 साल के हाेने वाले कुंवर सर्वेश ने भाजपा प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन कलेक्ट्रेट में रिटर्निंग अधिकारी मानवेंद्र सिंह के समक्ष दाखिल किया था। वह 2014 में चुनाव जीतकर सांसद बने थे।

1991 में पहली बार विधायक बने थे सर्वेश
कुंवर सर्वेश सिंह पांच बार विधायक रहे। वह 1991 में पहली बार ठाकुरद्वारा सीट से भाजपा के विधायक बने थे। इसके बाद हुए चुनावों में भी इन्हें सफलता मिली। पांच बार विधायक चुने गए। जबकि 2014 में सांसद बने।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : देश की आजादी के बाद पहली बार भाजपा से सांसद बने सर्वेश