Lok Sabha Elections 2024: कर्नाटक में आज थम जाएगा चुनाव-प्रचार,14 सीटों पर 26 अप्रैल को होना है मतदात

Lok Sabha Elections 2024: कर्नाटक में आज थम जाएगा चुनाव-प्रचार,14 सीटों पर 26 अप्रैल को होना है मतदात

बेंगलुरु। कर्नाटक की 14 लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होना है, जिसके लिए प्रचार बुधवार शाम को समाप्त हो जाएगा। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में कर्नाटक की 14 लोकसभा सीट पर मतदान का यह पहला दौर है, जिसमें कुल 247 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इन उम्मीदवारों में 226 पुरुष और 21 महिलाएं शामिल हैं। 

कर्नाटक की इन 14 लोकसभा सीट पर सत्तारूढ़ कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-जनता दल (सेक्युलर) गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। कर्नाटक में पहले दौर के चुनाव में कांग्रेस सभी 14 सीट पर चुनाव लड़ रही है तो वहीं भाजपा 11 और उसकी गठबंधन सहयोगी जद(एस) तीन सीट पर चुनाव मैदान में है। 

जद(एस) के खाते में आई सीट हैं हासन, मांड्या और कोलार। उपरोक्त तीन सीट के अलावा, जिन लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को मतदान होगा उनमें उडुपी-चिकमंगलूर, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मैसुरु, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण और चिक्कबल्लापुर शामिल है। 

कर्नाटक में पिछले एक महीने से जारी प्रचार अभियान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भाजपा के लिए बढ़-चढ़ कर रैलियों में हिस्सा लिया और कई रोडशो किए। इनके अलावा भाजपा अध्यक्ष जे.पी.नड्डा, कुछ केंद्रीय मंत्रियों और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी जमकर प्रचार किया है। 

भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा और पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बी वाई विजयेंद्र ने भी प्रचार अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। वहीं कांग्रेस की ओर से पार्टी मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी व प्रियंका गांधी, मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने प्रचार अभियान का मोर्चा संभाला। 

चिक्काबल्लापुर से सबसे ज्यादा 29 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं वहीं बेंगलुरु सेंट्रल से 24 और दक्षिण कन्नड़ से सबसे कम नौ उम्मीदवार चुनावों में अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं। राज्य में लोकसभा की कुल 28 सीट हैं और बाकी बची 14 सीट पर सात मई को मतदान होगा। 

यह भी पढ़ें- PM मोदी मध्यप्रदेश की यात्रा पर रहेंगे आज, सभाएं लेंगे...भोपाल में रोड शो भी करेंगे