क्या मधुमक्खियां सच में डंक मारने के बाद मर जाती हैं? जानिए मधुमक्खी से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य

क्या मधुमक्खियां सच में डंक मारने के बाद मर जाती हैं? जानिए मधुमक्खी से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य

सिडनी। हम में से अधिकांश लोगों को कभी न कभी मधुमक्खी ने काटा होगा और हम जानते हैं कि यह कोई मजेदार अनुभव नहीं है। लेकिन शायद हमें यह सोचकर अफसोस या प्रतिशोध की भावना भी महसूस हुई होगी कि हमें डंक मारने वाली मधुमक्खी मर जाएगी। लेकिन दरअसल 99.96% मधुमक्खी प्रजातियों में ऐसा नहीं होता है। 

दुनिया में मधुमक्खी की लगभग 21,000 प्रजातियों में से केवल आठ प्रजातियाँ डंक मारने के बाद मर जाती हैं। एक अन्य उपसमूह बिल्कुल भी डंक नहीं मार सकता है, और अधिकांश मधुमक्खियाँ जितनी बार चाहें उतनी बार डंक मार सकती हैं। लेकिन बात यहीं खत्म नहीं होती है। मधुमक्खियों की पेचीदगियों और उनके डंक मारने की क्षमता को समझने के लिए, हमें डंक के आकार, मधुमक्खी के जननांगों और रवैये के बारे में बात करनी होगी। 

हमारी प्यारी और घातक मधुमक्खियाँ
बहुत मुमकिन है कि आपको यूरोपीय मधुमक्खी (एपिस मेलिफ़ेरा) द्वारा काटे जाने की याद हो। यूरोप और अफ़्रीका की मूल निवासी ये मधुमक्खियाँ आज दुनिया में लगभग हर जगह पाई जाती हैं। ये दुनिया भर में आठ शहद मधुमक्खी प्रजातियों में से एक हैं, जिसमें एपिस मधुमक्खियां कुल मधुमक्खी प्रजातियों का केवल 0.04% का प्रतिनिधित्व करती हैं। और हाँ, ये मधुमक्खियाँ आपको डंक मारने के बाद मर जाती हैं। 

लेकिन क्यों?
हम कह सकते हैं कि वे रानी और कॉलोनी के लिए मरती हैं, लेकिन डंक मारने के बाद इन मधुमक्खियों के मरने का वास्तविक कारण उनके कांटेदार डंक हैं। ये कांटे इतने तीखे होते हैं कि अधिकांश समय, मधुमक्खी को डंक बाहर निकालने से रोकते हैं। यही वजह है कि मधुमक्खी डंक मारने के बाद अपना उपांग आपकी त्वचा में ही छोड़ देती है और उसके बिना ही उड़ जाती है। मधुमक्खी वहां से चले जाने के बाद अपने घाव से मर जाती है, जबकि डंक वहीं फंसा रहता है और अधिक जहर उगलता रहता है। इसके अलावा, मधुमक्खियाँ और ततैया (संभवतः अधिकतर यूरोपीय मधु मक्खियाँ) ऑस्ट्रेलिया के सबसे घातक ज़हरीले जानवर हैं। 2017-18 में जहरीले जानवरों से होने वाली 19 मौतों में से 12 मौतें इन छोटे कीड़ों के कारण हुईं। 

तो डंक क्या होता है?
एक डंक, कम से कम अधिकांश मधुमक्खियों, ततैया और चींटियों में, वास्तव में अंडे देने के लिए एक ट्यूब (ओविपोसिटर) होता है जिसे आत्मरक्षा के लिए भी अनुकूलित किया जाता है। डंक मारने वाले कीड़ों का यह समूह, एक्यूलेट ततैया (मधुमक्खियाँ और चींटियाँ तकनीकी रूप से एक प्रकार की ततैया हैं), 19 करोड़ वर्षों से आत्मरक्षा में डंक मार रहा हैं। आप कह सकते हैं कि यह उनकी परिभाषित विशेषता है। वस्तुतः इतने विकास के साथ उन्होंने विभिन्न प्रकार की डंक मारने वाली रणनीतियाँ भी विकसित की हैं। लेकिन आइए मधुमक्खियों पर वापस आते हैं।

यूरोपीय मधुमक्खी का डंक मधुमक्खी के डंक जितना ही दर्दनाक होता है, श्मिट कीट डंक दर्द सूचकांक पर यह 4 में से 2 अंक प्राप्त करता है। लेकिन अधिकांश अन्य मधुमक्खियाँ समान प्रभाव नहीं डालतीं - हालाँकि मैंने कम-सावधान सहकर्मियों से कुछ दर्दनाक समीक्षाएँ सुनी हैं। दूसरी ओर, अधिकांश मधुमक्खी प्रजातियाँ आपको जितनी बार चाहें उतनी बार डंक मार सकती हैं क्योंकि उनके डंक में मधु मक्खियों में पाए जाने वाले कांटों की कमी होती है। 

हालाँकि, अगर वे ऐसा ही करते रहे, तो अंततः उनका जहर ख़त्म हो सकता है। इससे भी अधिक आश्चर्य की बात यह है कि मधुमक्खी की सैकड़ों प्रजातियाँ डंक मारने की अपनी क्षमता पूरी तरह खो चुकी हैं। विश्व स्तर पर, मेलिपोनिनी जनजाति में ‘‘डंक रहित मधुमक्खियों’’ की 537 प्रजातियाँ (सभी मधुमक्खी प्रजातियों का लगभग 2.6%) हैं। हमारे पास ऑस्ट्रेलिया में इनमें से केवल 11 प्रजातियाँ (ऑस्ट्रोप्लेबिया और टेट्रागोनुला जेनेरा में) हैं। इन शांतिपूर्ण छोटी मधुमक्खियों को छत्ते में भी रखा जा सकता है और शहद बनाया जा सकता है। डंक रहित मधुमक्खियाँ, नाराज होने पर, काटकर भी अपने छत्ते की रक्षा कर सकती हैं। लेकिन हो सकता है कि आप उन्हें घातक डंक मारने वाले झुंड से अधिक उपद्रवी के रूप में सोचें। 

ऑस्ट्रेलिया में एकमात्र मधुमक्खी परिवार है (वैश्विक स्तर पर कुल सात परिवार हैं) जो एक ही महाद्वीप पर पाए जाते हैं। यह स्टेनोट्रिटिडे परिवार है, जिसमें 21 प्रजातियाँ शामिल हैं। ये सौम्य और भव्य दिग्गज (लंबाई में 14-19 मिमी, यूरोपीय मधु मक्खियों से दोगुनी लंबाई तक) बिना किसी कार्यात्मक डंक के भी घूम सकते हैं। अब सवाल यह है कि यदि डंक अंडे देने वाली नलिकाएं हैं... तो नर के बारे में क्या? सभी मधुमक्खी प्रजातियों के नर मधुमक्खियों में डंक की कमी होती है और, अहम्, इसके बजाय अन्य शारीरिक संरचना होती है। हालाँकि, यदि आप उन्हें पकड़ने की कोशिश करेंगे तो कुछ नर मधुमक्खियाँ अभी भी ‘‘डंक’’ मारने का दिखावा करेंगी। कुछ नर ततैया थोड़ा नुकसान भी कर सकते हैं, हालांकि उनके पास डंक पैदा करने के लिए जहर नहीं होता है।

यह हमेशा मधुमक्खियाँ ही क्यों होती हैं?
तो, यदि अधिकांश मधुमक्खियाँ डंक मार सकती हैं, तो यूरोपीय मधु मक्खी हमेशा डंक क्यों मारती है? उस प्रश्न के कुछ संभावित उत्तर हैं। सबसे पहले, यूरोपीय मधु मक्खी दुनिया भर में बहुत प्रचुर मात्रा में है। उनकी कॉलोनियों में आम तौर पर लगभग 50,000 सदस्य होते हैं और वे चारा खोजने के लिए 10 किमी तक उड़ सकती हैं। इसकी तुलना में, अधिकांश जंगली मधुमक्खियाँ केवल बहुत कम दूरी (200 मीटर से कम) तक भोजन करती हैं और उन्हें अपने छत्ते के करीब रहना पड़ता है। तो वे मेहनती यूरोपीय मधुमक्खियाँ वास्तव में मीलों तक काम करती हैं। दूसरा, यूरोपीय मधुमक्खियाँ सामाजिक होती हैं। वे सचमुच अपनी माँ, बहनों और भाइयों की रक्षा के लिए मर भी सकती हैं। इसके विपरीत, अधिकांश मधुमक्खियाँ (और ततैया) वास्तव में एकान्तवासी होती हैं (अकेली माँएँ इसे अपने लिए करती हैं) और उनमें अपने सामाजिक रिश्तेदारों की परोपकारी आक्रामकता का अभाव होता है।

एक जटिल रिश्ता
हमारी यूरोपीय मधु मक्खियों के साथ हमारा एक दिलचस्प रिश्ता है। वे घातक हो सकती हैं, गैर-देशी हैं (दुनिया भर में), और आक्रामक रूप से अपने छत्तों की रक्षा करते हैं। लेकिन वे फसल परागण के लिए महत्वपूर्ण हैं और शहद तो देती ही हैं। लेकिन यह याद रखने योग्य है कि प्रजातियों के मामले में ये छोटे अल्पसंख्यक हैं। हमारे पास हजारों देशी मधुमक्खी प्रजातियां हैं (ऑस्ट्रेलिया में अब तक 1,600 से अधिक पाई गई हैं) जिनके डंक मारने की बजाय बस भिनभिनाने की अधिक संभावना है। 

ये भी पढे़ं : क्या आप लंबे समय तक अकेले खुश रहेंगे? इसका जवाब आपकी जुड़ाव शैली पर निर्भर हो सकता है