टी20 विश्व कप में भारत की संभावनाओं के लिए सूर्यकुमार और बुमराह अहम होंगे : युवराज सिंह 

टी20 विश्व कप में भारत की संभावनाओं के लिए सूर्यकुमार और बुमराह अहम होंगे : युवराज सिंह 

नई दिल्ली। भारत के पूर्व स्टार युवराज सिंह ने आगामी टी20 विश्व कप में टीम की संभावनाओं के लिए विस्फोटक सूर्यकुमार यादव और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि वे किसी भी समय मैच का रूख बदलने की काबिलियत रखते हैं। 2007 में टी20 विश्व कप के शुरूआती चरण में भारत की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले युवराज ने कहा कि टीम को दूसरी बार यह ट्राफी दिलाने के लिए सूर्यकुमार को अच्छा प्रदर्शन करना होगा और बुमराह को भी अपनी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करनी होगी।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने युवराज के हवाले से कहा, ‘‘सूर्यकुमार यादव भारत के लिए अहम खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा, "सूर्यकुमार जिस तरह से खेलते हैं, वह सिर्फ 15 गेंद में मैच का रुख बदल सकते हैं। भारत को यह टी20 विश्व कप जीतना है तो वह निश्चित रूप से काफी अहम खिलाड़ी होंगे। ’’ युवराज ने कहा, ‘‘मुझे लगता है गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह भी काफी महत्वपूर्ण होंगे। मैं टीम में एक लेग स्पिनर भी देखना चाहूंगा जैसे युजवेंद्र चहल क्योंकि वह इस समय काफी अच्छी गेंदबाजी कर रहा है। 

 उन्होंने कहा, लेकिन बल्लेबाज के तौर सूर्यकुमार यादव अहम खिलाड़ी होंगे।  भारत के लिए पहली पसंद के विकेटकीपर के विकल्प पर युवराज ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अनुभवी दिनेश कार्तिक शानदार फॉर्म में हैं लेकिन अगर वह अंतिम एकादश का हिस्सा नहीं होते हैं तो इस 38 साल के खिलाड़ी को टीम में चुनने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि युवा ऋषभ पंत और संजू सैमसन काफी अच्छा खेल रहे हैं। युवराज ने कहा, कार्तिक अच्छी बल्लेबाजी भी कर रहा है लेकिन पिछली दफा (2022) जब उन्होंने उसे चुना था तो उसे टी20 विश्व कप में खेलने का मौका नहीं मिला था।  

उन्होंने कहा, ‘‘अगर आपकी अंतिम एकादश में कार्तिक नहीं है तो मुझे लगता है कि उससे चुनने का भी कोई मतलब नहीं है। ऋषभ पंत, संजू सैमसन दोनों ही शानदार फॉर्म हैं और निश्चित रूप से वे काफी युवा भी हैं।  युवराज जानते हैं कि भारत के लिए टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा और विराट कोहली कितने महत्वपूर्ण हैं और उन्होंने इन दोनों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की तारीख का अंदाजा लगाने से इनकार कर दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि रोहित और कोहली को टी20 विश्व कप के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना छोड़ने पर विचार करना चाहिए और अन्य प्रारूपों पर ध्यान लगाना चाहिए। 

युवराज ने कहा, ‘‘जैसे आपकी उम्र बढ़ती है तो लोग आपकी उम्र के बारे में बात करना शुरू कर देते हैं और फिर वे आपकी फॉर्म के बारे में भूल जाते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ये खिलाड़ी लोग भारत के लिए बेहतरीन खिलाड़ी रहे हैं और वे जब चाहें तब संन्यास लेने के हकदार हैं। मैं टी20 प्रारूप में अधिक युवा खिलाड़ियों को देखना चाहूंगा ’’ युवराज ने कहा कि वह चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज शिवम दुबे को उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के कारण टीम में देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं टीम में शिवम दुबे को देखना चाहूंगा। वह भारतीय टीम से अंदर बाहर होता रहा है लेकिन इस आईपीएल में वह बहुत शानदार बल्लेबाजी कर रहा है और वह ‘गेम चेंजर’ हो सकता है। 

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ जीत की लय कायम रखने उतरेंगे राजस्थान रॉयल्स के धुरंधर

ताजा समाचार

अमित शाह का आरोप, वोट बैंक के चलते आतंकी हमलों के दौरान कांग्रेस-टीएमसी ने साधी चुप्पी
नामांकन के आखिरी दिन हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने भरा पर्चा, कहा- करनाल विधानसभा में भाजपा जीत करेगी हासिल
विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक, उनके खिलाफ रणनीति बनाएंगे : बाबर आजम 
आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा में हरदोई के इस स्कूल के बच्चों ने लहराया परचम, शत प्रतिशत रहा रिजल्ट
अयोध्या: संदिग्ध परिस्थितियों में लटके मिले दो युवकों के शव, घटना से इलाके में चर्चा 
लखीमपुर-खीरी: जिला अधिवक्ता संघ ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली, सिविल कोर्ट में घूमकर की मतदान करने की अपील